साइन इन
x

आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

आगे >
पूछें 1800 180 1961/ 1961
अस्वीकरण

यह आयकर विभाग, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट है।

इस वेबसाइट की सामग्री मात्र जानकारी के प्रयोजन हेतु है, जिससे कि लोगों को एक त्वरित व आसान पहुँच के साथ जानकारी प्रदान की जा सके, और ये कानूनी दस्तावेज नहीं है। आयकर विभाग इस वेबसाइट में निहित जानकारी, पाठ, ग्राफिक्स, लिंक या अन्य मदों की सटीकता या पूर्णता को सत्यापित नहीं करता है। आयकर विभाग, सामग्री या उसमें वर्णित जानकारी में किसी भी सूचना के बिना किसी भी समय, परिवर्तन कर सकता है। जो कहा गया है और जो प्रासंगिक अधिनियम, नियमों, विनियमों, नीति वक्तव्यों, आदि में निहित है, के बीच किसी भी तरह की भिन्नता होने पर अधिनियम, नियम, विनियम, आदि ही मान्य होगा। वेब सामग्री का वाणिज्यिक इस्तेमाल आयकर विभाग की लिखित अनुमति के बिना निषिद्ध है। वेबसाइट पर दिए गए कुछ लिंक तृतीय पक्ष द्वारा अनुरक्षित वेबसाइटों पर दिये गये संसाधनों तक पहुंचाते हैं जिन पर आयकर विभाग का कोर्इ नियंत्रण या संबंध नहीं है। ये वेबसाइटें विभाग के लिए बाहरी हैं। इन वेबसाइटों पर जाने पर आपको आयकर विभाग की वेबसाइट और इसके चैनलों से बाहर होना समझा जाएगा। आयकर विभाग, इन बाहरी वेबसाइटों की वस्तुओं या सेवाओं की उपलब्धता या किसी भी क्षति, नुकसान या हानि होने पर, अथवा इन वेबसाइटों पर जाने व आदान प्रदान करने और साथ ही इन वेबसाइटों पर प्रदान किए गए वेबसाइटों के लिंक का उपयोग करने पर किसी स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन का, चाहे वह प्रत्यक्ष हो या परिणामी, न तो किसी भी तरह का समर्थन करता है और न ही इस पर कोर्इ निर्णय या वारंटी प्रदान करता है और इनकी प्रमाणिकता की कोर्इ जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

हालांकि, हिंदी में अनुवादित सामग्री में त्रुटि या चूक से बचने का हर संभव प्रयास किया गया है, फिर भी यदि कोर्इ भी गलती, त्रुटि या विसंगति देखार्इ देती है, तो इसके तत्काल सुधार के लिए कृपया हमारे नजर में लाएं। यह अधिसूचित किया जाता है कि, किसी को भी, किसी भी प्रकार, या किसी भी तरीके से होने वाले किसी भी नुकसान या क्षति के लिए न तो विभाग और न ही सेवा प्रदाता जिम्मेदार होगा। दर्शकों को यह सलाह दी जाती है कि, वे सामग्री को मूल सरकारी अधिनियमों/नियमों/अधिसूचनाओं आदि से जॉंच लें। अंग्रेजी व हिंदी संस्करणों के बीच किसी अंतर के मामले में अंग्रेजी संस्करण मान्य होगा।​