साइन इन
x

आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

आगे >
पूछें 1800 180 1961/ 1961

​​​​​

चार्ट और तालिकाएं प्रासंगिक अधिनियम एवं नियम देखने के लिए क्लिक करें

प्रारंभिक सीमाएं​

आयकर अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों में प्रारंभिक सीमा का संदर्भ होता है। इन प्रारंभिक सीमाओं में अधिकतम छूट की सीमा, आय से छूट या कटौती की सीमा, वेतन के एक हिस्से के रूप में प्राप्त कर मुक्त भत्ते, अपील दाखिल करने के लिए शुल्क, व इस प्रकार की अन्य छूट शामिल हो सकती है। इस दस्तावेज में सभी प्रासंगिक प्रावधानों और उनकी प्रारंभिक सीमाओं का संक्षिप्त परिचय दिया गया है।

​सीमा अवधि

​आयकर अधिनियम विभिन्न अनुपालनाओं के लिए विभिन्न नियम तिथि तथा सीमा अवधि प्रदान करता है। यह दस्तावेज आपको आने वाले अनुपालनाओं की जानकारी प्रदान करेगा, जिससे आप सभी प्रावधानों की परेशानी मुक्त अनुपालन कर सके।

​दंड

आयकर अधिनियम के प्रावधानों की अनुपालन में दोषी होने पर या कुछ शर्तों का उल्लघंन करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। यह दस्तावेज आपको दंडनीय अपराध तथा कानून के तहत लगने वाले जुर्मानें की मात्रा के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

दंड तथा अभियोजन

​आयकर अधिनियम कानून के तहत निर्धारित प्रावधान तथा शर्तों की अनुपालन में दोषी होने पर कुछ दंड लगाया जाएगा तथा कुछ महत्वपूर्ण मामलों में मुकदमें भी हो सकते हैं। यह दस्तावेज आपको दंडनीय अपराधों, अभियोजन तथा कानून के तहत लगने वाले दंड की मात्रा के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

परामर्श : निर्दिष्टानुसार/प्रकाशन के वर्ष में प्रचलित कानून से संबंधित सूचना। दर्शकों को किसी दस्तावेज पर भरोसा करने से पूर्व सही स्थिति/प्रचलित कानून को सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती हैं।​​​