साइन इन
x

आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

आगे >
पूछें 1800 180 1961/ 1961

​​​​

​​  
अभिगम्यता वर्णन
हम सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि डीआईटी पोर्टल प्रयुक्त यंत्र, तकनीक अथवा क्षमता की परवाह किए बिना समस्त प्रयोगकर्ताओं के लिए अभिगम्य हैं। इसे अपने आगंतुकों को अधिकतम अभिगम्यता तथा उपयोगिता प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है। फलस्वरूप इस पोर्टल को कई उपकरणों जैसे डेस्कटॉप/लैपटॉप कम्प्यूटर, वैब आधारित मोबाइल उपकरणों आदि से देखा जा सकता है।

हमने सुनिश्चित करने के लिए हमारा बेहतर प्रयास किया है कि इस पोर्टल पर समस्त सूचना विकलांग व्यक्तियों के लिए अभिगम्य हो। उदाहरण के लिए, दृष्टि विकलांग वाले प्रयोगकर्ता सहायक तकनीक, जैसे स्क्रीन रीडर्स तथा स्क्रीन मैगनीफायर का प्रयोग करते हुए इस पोर्टल का प्रयोग कर सकते हैं। 

हमने शिकायत मानक तथा उपयोगिता तथा सार्वभौमिक योजना के सिद्धांतों को अनुसरित करने का भी लक्ष्य बनाया है, जिसे इस पोर्टल के समस्त आगंतुकों की मदद करनी चाहिए।  

यह पोर्टल भारतीय सरकार की वेबसाइटों के दिशा-निर्देशों को पूरा करने के लिए तथा साथ ही वर्ल्ड वाइड वेब संघ (डब्ल्यू3सी) द्वारा निर्धारित वेब सामग्री अभिगम्यता दिशा-निर्देश के स्तर ए के अनुसार XHTML 1.0 का प्रयोग करते हुए बनाया गया है। पोर्टल की सूचना का भाग बाहरी बेवसाइट के लिंक के माध्यम से भी उपलब्ध कराया गया है। बाहरी वेबसाइट संबंधित विभाग द्वारा अनुरक्षित होती हैं जो इन साइटों को अभिगम्य बनाने के लिए उत्तरदायी हैं।  

डीआईटी अपने पोर्टल को विकलांग व्यक्तियों के लिए अभिगम्य बनाने की ओर कार्यरत है। यह प्रयोगकर्ताओं के निम्नलिखित समूह की आवश्यकताओं को पूरा करेगी - केवल कीबोर्ड व वाणी प्रयोगकर्ता, दृष्टिहीन प्रयोगकर्ता, आंशिक अथवा कम दृष्टि वाले प्रयोगकर्ता, वर्णान्ध प्रयोगकर्ता अथवा बाधिर प्रयोगकर्ता।

यदि आपको इस पोर्टल की अभिगम्यता से संबंधित कोई समस्या अथवा सुझाव है तो कृपया हमें उपयोगी तरीके से प्रतिक्रिया करने में सक्षम करने के लिए लिखें। हमें आपकी संपर्क जानकारी के साथ समस्या के प्रकार के बारे में बताएं।

अभिगम्यता सुविधा के बारे में जानें​​
अभिगम्यता विकल्प के बारे में जानें
​​​