साइन इन
x

आयकर विभाग कभी भी र्इ-मेल के माध्यम से आपके क्रेटिड कार्ड, बैंक अथवा अन्य वित्तीय खातों के पिन नंबर, पासवर्ड अथवा समकक्ष प्रकार की प्रयोग की जा सकने वाली सूचना की मांग नही करता है।

आयकर विभाग की करदताओं से अपील है कि ऐसे-र्इ-मेल का उत्तर न दें तथा अपने क्रेटिड कार्ड, बैंक तथा अन्य वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी को किसी से सांझा करें।

आगे >
पूछें 1800 180 1961/ 1961

​​​​​​

​​​
अभिगम्यता विशेषताओं के बारे में सीखें
डीआर्इटी वेबसाइट को अभिगम्य बनाने के लिए इसमें शामिल सुविधाएं निम्न हैं:
  1. मुख्य सामग्री पर जाएं: बार-बार कीबोर्ड का उपयोग किये हुये बिना ही नेविगेशन के माध्यम से पेज पर मूल सामग्री पर जाने के लिये त्वरित अभिगम्यता प्रदान की गयी है।
  2. प्रतीक (आइकन): सीखने की असमर्थता से संबंधित उपयोगकर्ताओं के लिये आसानी से जानकारी को समझने हेतु सक्षम बनाने के लिये जहां भी उपयुक्त है पाठ के साथ प्रतीक का प्रयोग पूरक के रूप में किया गया है। प्रमुख नेविगेशन विकल्पों के लि​ए पाठ लेबल के साथ ही प्रिंट, र्इमेल, आदि जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं के लिए आइकन प्रदान किए गए हैं।
  3. वर्णनात्मक लिंक पाठ: 'अधिक पढ़ें' और लिंक पाठ के रूप में 'यहां क्लिक करें' के बजाय लिंक का संक्षिप्त विवरण वर्णनात्मक वाक्यांश का प्रयोग करते हुए प्रदान किया गया है। इसके अलावा, यदि लिंक एक वेबसाइट को एक नर्इ विंडो में खोलती है तो विवरण उसे निर्दिष्ट करता है।
  4. फाइल प्रकार और फाइल आकार की पहचान: उपयोगकर्ताओं द्वारा फाइलों की पहचान में सहायता के लिए पीडीएफ जैसी वैकल्पिक फाइल प्रकारों के बारे में सूचना उस फाइल आकार के साथ लिंक पाठ के भीतर प्रदान की गर्इ है। इसके अलावा, विभिन्न फाइल प्रकारों के लिए आइकॅन लिंक के साथ प्रदान किये गये हैं। यह लिंक का उपयोग करने की इच्छा तय करने में उपयोगकर्ताओं की मदद करता है। उदाहरण के तौर पर, यदि एक लिंक पीडीएफ फाइल खोलती है, तो लिंक पाठ इसका फाइल आकार और फाइल प्रकार निर्दिष्ट करता है।
  5. शीर्षक: पठनीय संरचना प्रदान करने के लिये वेब पेज की सामग्री उचित शीर्षकों और उपशीर्षकों का उपयोग कर आयोजित की गयी है। एच1 मुख्य शीर्षक इंगित करता है जबकि एच2, उप-शीर्षक इंगित करता है।
  6. पृष्ठ का नाम: पृष्ठ की सामग्री को आसानी से समझने में सहायता के लिए प्रत्येक वेब पेज के लिए एक उपयुक्त नाम निर्दिष्ट किया गया है।
  7. वैकल्पिक पाठ: दृश्य असमर्थता वाले उपयोगकर्ताओं के लिए छवि का संक्षिप्त विवरण प्रदान किया गया है। यदि आप एक ऐसे ब्राउजर का उपयोग कर रहे हैं, जो केवल पाठ का समर्थन करता है या छवि प्रदर्शन बंद कर दिया गया है तो आप अभी भी, छवि के अभाव में छवि के बारे में वैकल्पिक पाठ पढ़कर से उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, जब उपयोगकर्ता छवि पर माउस सूचक ले जाता है तो कुछ ब्राउजर एक टूल टिप के रूप में वैकल्पिक पाठ प्रदर्शित करते हैं।
  8. एक्सप्लिसिट प्रपत्र लेबल एसोसिएशन: एक लेबल अपने संबंधित नियंत्रण जैसे कि पाठ बॉक्स, चेक बॉक्स, रेडियो बटन और ड्रॉप डाउन सूची से जुड़ा हुआ है। यह एक फार्म पर नियंत्रण के लिए लेबल की पहचान के लिए सहायक उपकरणों को सक्षम बनाता है।
  9. प्रपत्र निर्देश एवं त्रुटियां: उपयोगकर्ता द्वारा प्रपत्र भरते समय नेविगेट करने के दौरान प्रपत्र के लिए निर्देश पाठ और त्रुटि संदेश, गतिशील आधार पर प्रदर्शित किए जाते हैं। स्क्रीन रीडर उपयोगकर्ताओं सहित उपयोगकर्ताओं को यह जानकारी उपलब्ध कराने के लिए,एरिया तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। उपयोगकर्ताओं को इस महत्वपूर्ण प्रपत्र की जानकारी की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसके लिए सहायता प्रदान की गर्इ है।
  10. सतत नेविगेशन प्रणाली: नेविगेशन के सतत साधन और प्रस्तुति की शैली पूरी वेबसाइट में शामिल की गयी है।
  11. अनुकूलित पाठ का आकार: वेब पन्नों पर पाठ का आकार या तो ब्राउजर के माध्यम से या अभिगम्यता के विकल्प पृष्ठ के माध्यम से या प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष पर मौजूद पाठ आकार आइकन पर क्लिक करके बदला जा सकता है।
  12. निरूपण योजना समायोजित करें: आसानी से वेब पेज की जानकारी देखने के लिए, वेबसाइट कम दृष्टि और वणार्ंधता जैसे दृष्टि विषमता वाले उपयोगकर्ताओं को सक्षम बनाने के लिए विभिन्न योजनायें प्रदान करती है। वेब पृष्ठों पर निरूपण योजना को बदलने के लिए सुविधा उपलब्ध है।​

​​