रिबन आदेश छोड़ें
मुख्य सामग्री को छोड़ें
अनुमतियाँ प्रबंधित करेंअनुमतियाँ प्रबंधित करें
|
संस्करण इतिहाससंस्करण इतिहास

शीर्षक

Html Content

प्रतिरक्षा हस्तनिर्मित के रखरखाव / चिकित्सा उपचार के लिए धारा 80घघ के तहत कटौती

 

परिचय

धारा 80घघ के तहत कटौती एक विकलांग व्यक्ति या अक्षमता या आत्मकेंद्रित, सेरेब्रल पाल्सी या कई विकलांगों से पीड़ित किसी आश्रित व्यक्ति के रखरखाव / चिकित्सा उपचार के संबंध में एक करदाता की सकल कुल आय से उपलब्ध है।

(2) धारा के तहत कटौती का दावा करने के लिए किसी और चीज की धारा 80घघ

 ✓ किसी आश्रित के चिकित्सा उपचार / रखरखाव के लिए कटौती की अनुमति दी जाती है, न कि करदाता खुद ही;

 ✓ टैक्सपेयर को इस कटौती की इजाजत नहीं है अगर आश्रित ने खुद को / खुद के लिए धारा 80प के तहत कटौती का दावा किया है।

 ✓ व्यक्तिगत करदाता के मामले में आश्रित का अर्थ है करदाता, बच्चों, माता-पिता, करदाता की भाइयों और बहनों। एचयूएफ के लिए, एचयूएफ के किसी भी सदस्य पर निर्भर निर्भर करता है

 ✓ करदाता को निम्नलिखित व्यय का कोई भी हिस्सा लेना चाहिए:

 विकल्प\:विकल्प\:
 करदाता ने चिकित्सा उपचार (नर्सिंग समेत), एक आश्रित के प्रशिक्षण और पुनर्वास के लिए व्यय किया है (विकलांग व्यक्ति के रूप में)करदाता ने किसी भी योजना के अंतर्गत जीवन बीमा निगम या किसी अन्य बीमाकर्ता, या प्रशासक या इस कंपनी द्वारा अनुमोदित विनिर्दिष्ट कंपनी, निर्भर के रखरखाव के लिए (विकलांग व्यक्ति के रूप में) द्वारा इस योजना में किसी भी योजना के तहत भुगतान किया है या जमा किया है।

 ✓ कटौती की राशि विकलांगता के आधार पर कटौती तय की गई है, चाहे विकल्प 1 और / या विकल्प 2 के तहत किए गए राशि या जमा राशि के बावजूद।

 ✓ प्रमाणपत्र नं। 10-आईए में प्राप्त किया जाना चाहिए, जहां व्यक्ति ऑटिज़्म से पीड़ित है या चिकित्सा प्राधिकरण से सेरेब्रल पाल्सी

 ✓ जहां विकलांगता की स्थिति में पुनर्मूल्यांकन की आवश्यकता होती है, मूल प्रमाण पत्र की अवधि समाप्त होने के बाद कटौती का दावा करने के लिए एक नए प्रमाण पत्र को चिकित्सा प्राधिकरण से प्राप्त करने की आवश्यकता है।

(3) कटौती की राशि

निर्भरता से पीड़ित रुपए में कटौती की राशि
1.5% से कम 0
➢ 40% से अधिक या बराबर लेकिन 80% से कम75000 रू
➢ 80% से अधिक या बराबर125000

चित्रण: ए निवासी व्यक्ति है वह वार्षिक रूप से प्रति वर्ष रु। जमा करता है अपने विकलांग दादा के रखरखाव के लिए एलआईसी के साथ 15000, जो उस पर पूर्ण निर्भर है। चूंकि दादा धारा 80घघ में 'आश्रित' की परिभाषा में नहीं आते हैं, इसलिए धारा 80घघ का कोई भी कटौती नहीं किया जा सकता है।

यदि ऊपर दिए गए उदाहरण में आश्रित ए का भाई है, भाई 'आश्रित' की परिभाषा में आता है, रु। 75000 कटौती योग्य है यदि, हालांकि निर्भर भाई 80% से अधिक गंभीर विकलांग व्यक्ति हैं, तो रु। 125000 कटौती योग्य है

Sort Order

Group

Category

Content Style

Notes

URL

अनुमोदन स्थिति अनुमोदित

अनुलग्नक

संस्करण:
द्वारा पर बनाया गया
द्वारा पर अंतिम बार संशोधित किया गया