भारत सरकार

वित्त मंत्रालय

राजस्व विभाग

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

नर्इ दिल्ली, 22 नवंबर, 2019

 

प्रेस विज्ञप्ति

 

आयकर विभाग द्वारा सभी हितधारकों को जानकारी देने के लिए सूचना के आदान-प्रदान संबंधी पोर्टल की शुरूआत

 

भारत सूचना के स्वत: आदान-प्रदान (एर्इओआर्इ) पर समान सूचना मानक (सीआरएस) के अंतर्गत 2017 से वित्तीय खातों की सूचना को स्वत: आदान-प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। सूचना को वित्तीय संस्थानों द्वारा वार्षिक तौर पर सूचित किया जाता है जो बाद में भारत द्वारा मानक के अंतर्गत आदान-प्रदान की जाती है।

एर्इओआर्इ मानक को कार्यान्वित करने के लिए 2015 में आवश्यक घरेलू कानूनी ढ़ांचा बनाया गया। आयकर अधिनियम और नियमों के अंतर्गत प्रतिवेदी अनिवार्यताओं के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आयकर विभाग के वित्तीय संस्थानों, क्षेत्रीय नियामक और अधिकारियों को दिशानिर्देश देने के लिए दिशानिर्देश नोट 31 अगस्त 2015 को जारी किया गया। क्षेत्रीय नियामकों द्वारा वित्तीय संस्थानों द्वारा अनुपालन के लिए आवश्यक अधिसूचना और परिपत्र को भी जारी किया गया। सीबीडीटी द्वारा हितधारक परामर्श भी दिया जा रहा है ताकि उनकी प्रतिवेदी दायित्वों के बारे में वित्तीय संस्थानों को सूचित किया जा सके। वित्तीय संस्थानों और खाता धारकों तक पहुंच बनाने के अपने दृढ़ प्रयास में सीबीडीटी ने सभी हितधारकों को सूचना के प्रसार के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर सूचना के आदान प्रदान संबंधी पोर्टल की शुरूआत की है। अध्यक्ष, सीबीडीटी ने आज पोर्टल का शुभारंभ किया जिसमें वित्तीय संस्थानों, विभागीय अधिकारियों के साथ ही साथ बड़ी मात्रा में जनसाधारण द्वारा सुविधाजनक पहुंच के लिए एक स्थान पर एर्इओआर्इ संबंधित सभी प्रासंगिक सूचना शामिल है।

यह पोर्टल सीबीडीटी द्वारा जारी पॉलिसी और तकनीकी परिपत्र/दिशानिर्देश/अधिसूचना का भंडार गृह होगा और भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय निकायों में भारत में नियामक प्राधिकारियों द्वारा जारी प्रासंगिक परिपत्रों/दिशानिर्देशों को लिंक मुहैया कराएगा। पोर्टल न केवल घरेलू वित्तीय संस्थानों के लिए उपयोगी होगा बल्कि सीआरएस के अंतर्गत एर्इओआर्इ से संबंधित भारतीय कानून, नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में सूचना को प्राप्त करने के लिए विदेशी कर प्राधिकारियों और वित्तीय संस्थानों की भी मदद करेगा।

 

(वार्इ.डी. शर्मा)

आयकर आयुक्त

(मीडिया व तकनीकी नीति)

आधिकारिक प्रवक्ता, सीबीडीटी