आयकर निदेशालय (आयकर)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

5वां तल, मयूर भवन

नर्इ दिल्ली-110001

एफ. सं. डीर्इ-2016/अधिसूचना/डीआर्इटी(आर्इटी)/394 से 430 दिनांक : 28.04.2016

सेवा में,

 

समस्त मुख्य आयकर आयुक्त (संवर्ग नियंत्रक),

समस्त आयकर आयुक्त (परीक्षा प्रभारी)

 

विषय : आयकर अधिकारी, (आर्इटीओ) तथा आयकर निरीक्षक (आर्इटीआर्इ) के लिए विभागीय परीक्षा-2016 हेतु अधिसूचना-I - संबंधी

 

महोदय/महोदया,

 

मैं उक्त विषय पर दिनांक 26.04.2016 की समान क्रमांक की फाइल में केद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के निर्णय को निर्दिष्ट करता हूँ तथा निम्नलिखित को सूचित करता हूँ

 

आयकर अधिकारी/आयकर निरीक्षक परीक्षा 2016

(क) आयकर अधिकारी तथा आयकर निरीक्षक के लिए विभागीय परीक्षा 2016 क्रमश: आयकर अधिकारी तथा आयकर निरीक्षक के लिए संशोधित विभागीय परीक्षा नियम 2009 के अनुसार आयोजित की जाएगी।

(ख) पाठ्यक्रम वही होगा जैसा 2015 परीक्षा के लिए प्रयोज्नीय था।

पात्रता के संबंध में, आयकर अधिकारी/आयकर निरीक्षक के लिए 2016 की परीक्षा निदेशालय निर्देश एफ. सं. र्इजी(20)(8)पुनर्गठन/2001/डीआर्इटी/पीटी. फाइल दिनांक 30.03.2007 (परिशिष्ट-I के अनुसार संलग्न प्रति) के मार्फत परिचालितानुसार योग्यता मापदंड के आधार पर आयोजित की जाएगी। 2014 की परीक्षा के लिए भी, आयकर अधिकारियों के लिए आशुलिपिक ग्रेड II की पात्रता मापदंड एफ. सं. डीर्इ 2012/अधिसूचना/डीआर्इटी में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड द्वारा संशोधितानुसार समान रहेंगे। तदानुसार केवल उन आशुलिपिक ग्रेड-II आयकर अधिकारी परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे जिन्होंने अधिष्ठापन के पश्चात् नियमित सेवा के 5 वर्ष पूर्ण किए हों तथा आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की हो (परिशिष्ट-2 के अनुसार संलग्न्न प्रति)

(ग) परीक्षा उत्तीर्ण करने की प्रभावी तिथि इस निदेशालय की निर्देश सं. एफ.सं. डीर्इ/दिल्ली/प्रभावी तिथि/डीआर्इटी/2011/3886 दिनांक 22.12.2011 द्वारा शासित होगी (परिशिष्ट-3 के अनुसार संलग्न प्रति)

(घ) परीक्षा की अनुसूची भी परिशिष्ट-4 के अनुसार यहां भेजी जा रही है

2. उम्मीदवार वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन भरेंगे। उम्मीदवार 16/05/2016 (प्रात: 10 बजे) से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने में सक्षम होंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि तथा मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा) को उम्मीदवार द्वारा प्रिंट आउट को जमा करने की अंतिम तिथि 10.06.2016 (रात्रि 8.00 बजे) होगी। इस तिथि के पश्चात् कोर्इ आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा), उम्मीदवारों के आवेदन के ऑनलाइन सत्यापन/प्रमाणीकरण के लिए लिंक देंगे। सत्यापन के पश्चात् मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा) अपने संबंधित क्षेत्रों में प्राप्त समस्त आवेदन पत्रों को स्कैन करेंगे। अनुक्रमांक के अनुसार स्कैन प्रपत्र सीडी में निदेशालय को भेजे जाऐंगे। भौतिक प्रपत्र (साक्ष्यांकन तथा प्रमाणीकरण के पश्चात् प्रिंट आउट) इस निदेशालय को भी भेजे जाऐंगे जैसा कि पूर्व के वर्षों में किया गया है।

3. आवेदन पत्रों को भरने के दौरान उम्मीदवार द्वारा निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना चाहिए

(क) उम्मीदवार को उक्त प्रपत्र में छपे हुए निर्देशों को पढ़ने के पश्चात् आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरना चाहिए

(ख) एक उम्मीदवार द्वारा केवल एक आवेदन पत्र भरा जाना है

(ग) उम्मीदवार के पिछले रिकॉर्ड आवेदन पत्र में उसके अनुक्रमांक के समक्ष प्रदर्शित होंगे तथा यदि डाटा गलत है तो उसे प्रश्न पूछने का विकल्प दिया जाएगा। हालांकि उसका दावा सत्यापन के पश्चात ही स्वीकार किया जाएगा। उम्मीदवार जो पहली बार परीक्षा के लिए उपस्थित हो रहे हैं वह उपलब्धानुसार सूचना को भरेंगे जिसे मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा) तथा इस निदेशालय द्वारा सत्यापन के पश्चात् ही स्वीकार किया जाएगा। ऐसे प्रथम बार उपस्थितकर्ताओं को नए अनुक्रमांक आवंटित किए जाऐंगे।

(घ) उम्मीदवार जो अपनी श्रेणी को 'पीक्यू से सामान्य' अथवा 'सामान्य से सुधार' में परिवर्तित कर रहे हैं, मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा) द्वारा सत्यापन के पश्चात् इस निदेशालय की स्वीकृति के पश्चात् ही ऐसा कर सकेंगे।

(ड़) उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन पत्र में .jpg प्रारूप में अपनी स्कैन पासपोर्ट आकार की फोटो तथा अपने स्कैन हस्ताक्षर को अपलोड करना आपेक्षित हैं।

(च) आवेदन पत्र के प्रिंट आउट की एक प्रति रसीद के तौर पर रखी जा सकती है

(छ) आवेदन प्रिंट आउट जिसे जमा किया जाना है, को सावधानीपूर्वक संभाला जाना चाहिए तथा मोडा/छिद्रित अथवा संदलित नहीं किया जाना चाहिए।

(ज) उम्मीदवार जो सत्यापन के लिए मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा) को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट जमा नहीं किया हैं उन्हें आवेदन के ऑनलाइन जमा करने के आधार पर ही परीक्षा में उपस्थित होने की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

(झ) जमा किए गए आवेदन प्रत्र के 'पुन: प्रिंट' की सुविधा उम्मीदवार को उपलब्ध करार्इ गर्इ हैं

 (ञ) यदि अपलोड की गर्इ फोटोग्राफ अथवा हस्ताक्षर में किसी परिवर्तन करने की आवश्यकता हो तो उम्मीदवार को मुख्य आयकर आयुक्त/ आयकर आयुक्त (परीक्षा) को सूचित करना होगा

4. कृपया सुनिश्चित करें कि आवेदन पत्र उम्मीदवार द्वारा सही भरे जाएं तथा आपके कार्यालय से विधिवत रूप से अग्रेषित किए जाएं जिसके लिए स्वंय आवेदन पत्र में नामित स्थान मौजूद हैं। उम्मीदवार द्वारा उपयोग किए गए अवसर सावधानीपूर्वक सत्यापित किए जाने चाहिए।

5. यह उल्लेख किया जा सकता हैं कि बबल का अंकन ओएमआर शीट पर आधारित परीक्षा का आधार है तथा बबल के अंकन की सही विधि प्रत्येक ओएमआर शीट के पिछली ओर स्पष्ट रूप से इंगित की गर्इ है। यदि बबल सही ढ़ंग से अंकित नही किए जाते, जैसा कि ओएमआर शीट की पिछली ओर इंगित गया है, तो अंक हटाया जा सकता है तथा इस संबंध में कोर्इ प्रतिनिधित्व विचारनीय नही होगा। दूसरा, यदि एक से अधिक बबल अंकित किए जाते हैं तो इसे गलत उत्तर के तौर पर लिया जाएगा तथा इसके लिए 1/8 अंक काट लिया जाएगा। यह परिवर्तन विभागीय नियमों के नियम-V में संशोधनानुसार सम्लित किए जाऐंगे।

6. आगे यह जोड़ा जाता है कि उम्मीवाद जिसे अपने अंकों के सुधार के लिए परीक्षा में उपस्थित होने की स्वीकृति है, जब एक बार वह आरक्षित उम्मीदवार के तौर पर पूरी परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हो, के सुधार को छोड़कर उम्मीदवार जिन्होंने एक पेपर परीक्षा को पहले ही उत्तीर्ण कर लिया हैं वह उस पेपर/परीक्षा में पुन: उपस्थित होने के लिए पात्र नहीं हैं।

 

संलग्न : उक्तानुसार

 

भवदीय,

(मनोज जोशी)

अपर महानिदेशक (परीक्षा)

नर्इ दिल्ली

 

 

परिशिष्ट-1

 

आयकर निदेशालय (आयकर और लेखा परीक्षा)

वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग

5वां तल, मयूर भवन, क्नॉट सर्कस, नर्इ दिल्ली-110001

दिनांक 30-03-2007

विषय : विभागीय परीक्षा 2006 के लिए पात्रता मानक -

(i) अनुसचिवीय कर्मचारी (ii) आयकर निरीक्षक व (iii) आयकर अधिकारी -

निर्देश संबंधित -

अनुसचिवीय कर्मचारी, आयकर निरीक्षक तथा आयकर अधिकारियों के लिए विभागीय परीक्षा 2006 को अक्टूबर 2006 में लगभग 3 वर्षों के अंतराल के पश्चात् परीक्षा नियम, 1998 के अंतर्गत अपनी परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए कर्मचारियों हेतु अंतिम अवसर के तौर पर आयोजित किया गया था। ऐसी परीक्षा के लिए योग्यता पात्रता नियम 1998 के आधार पर निर्धारित की जानी थी।

परीक्षा नियम 1998 के अनुसार पात्र संवर्ग, पदों में परिवर्तन के कारण 2001 में पुनर्गठन के पश्चात् परिवर्तन कराना चाहते थे। इससे परीक्षा के विभिन्न स्तर पर, अर्थात् कर्मचारी द्वारा प्रतिनिधित्व के परिणामस्वरूप अनुसचिवीय कर्मचारी, आयकर निरीक्षक तथा आयकर अधिकारी परीक्षा के लिए नियुक्ति पुनर्गठित पदों की पात्रता हेतु भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गर्इ तथा विभिन्न संवर्ग नियंत्रक मुख्य आयकर आयुक्त के प्रभार में परीक्षा प्रभार आयुक्त से स्पष्टीकरण की मांग की जा रही है।

उक्त विषय पर एक बोर्ड की बैठक 22.03.2007 को आयोजित की गर्इ थी जिसमें अनुपालन के लिए बोर्ड द्वारा निम्नलिखित निर्णय लिए गए थे

पद पुर्नगठन संवर्ग जो अब (i) अनुसचिवीय कर्मचारी (ii) आयकर निरीक्षक व (iii) आयकर अधिकारी के लिए विभागीय परीक्षा 2006 हेतु पात्र हैं, निम्नानुसार होगा :

अनुसचिवीय कर्मचारी परीक्षा

  1. टी.ए. (कम्प्यूटर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले)

  2. आशुलिपिक ग्रेड I,II,III

  3. हिंदी टाइपिस्ट सहित अवर श्रेणी लिपिक

  4. वरिष्ठ टी.ए

आयकर निरीक्षक परीक्षा

पद पुनर्गठन पदनाम जो पात्र हैं :-

  1. समस्त आर्इटीआर्इ (पुष्टिकरण हेतु)

  2. कार्यालय अधीक्षक

  3. टीए (जिन्होंने पहले ही अनुसचिवीय कर्मचारी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है)

  4. वरिष्ठ टीए (जिन्होंने पहले ही अनुसचिवीय कर्मचारी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है)

  5. आशुलिपिक ग्रेड III, II, I (जिन्होंने पहले ही अनुसचिवीय कर्मचारी परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है)

आयकर अधिकारी परीक्षा

पद पुनर्गठन पदनाम जो पात्र हैं :-

  1. आर्इटीआर्इ

  2. कार्यालय अधीक्षक, यदि पहले ही आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की है

  3. वरिष्ठ टीए, यदि पहले ही आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की है

  4. टीए, यदि पहले ही आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की है

  5. आशुलिपिक ग्रेड II व I यदि पहले ही आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की है

यह अधिसूचना तदर्थ कर्मचारियों के लिए लागू नहीं है भले ही पात्र संवर्ग के हो। उक्त पात्रता मापदंड, पदों की समानता द्वारा परीक्षा नियम 1998 से अनिर्णित किए गए है तथा केवल विभागीय परीक्षा 2006 हेतु ही लागू होंगे।

 

 

(डा. पूनम के सक्सेना)

आयकर निदेशक (आयकर)

 

निम्न को प्रति : 1. समस्त मुख्य आयकर आयुक्त

   2. समस्त आयकर महानिदेशक

 

 

संयुक्त आयकर निदेशक (परीक्षा)

 

 

 

परिशिष्ट-II

 

आयकर निदेशालय (आयकर)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

5वां तल, मयूर भवन

नर्इ दिल्ली-110001

एफ.सं. डीर्इ-2012/अधिसूचना/डीआर्इटी(परीक्षा)/2251 दिनांक : 11.07.2012

सेवा में,

 

समस्त मुख्य आयकर आयुक्त (संवर्ग नियंत्रक),

समस्त आयकर आयुक्त (परीक्षा प्रभारी)

 

महोदय/महोदया,

 

विषय : आयकर अधिकारी परीक्षा 2012 में उपस्थित होने वालों के लिए आशुलिपिक की पात्रता - संबंधित

 

डीर्इ 2012/अधिसूचना/डीआर्इटी(परीक्षा)/1607 दिनांक 04.06.2012 के अनुसार आयकर अधिकारी परीक्षा में उपस्थित हो रहे आशुलिपिकों के लिए पात्रता मापदंड (पीबी2 रू. 9300-34800 + रू. 4200 जीपी) में आशुलिपिक ग्रेड I तथा II (यदि पहले ही आयकर निरीक्षक परीक्षा उत्तीर्ण की है) है।

निदेशालय ने भूतपूर्व आशुलिपिक ग्रेड-III से कर्इ प्रतिनिधित्व प्राप्त किए, अब नर्इ श्रेणी वाले आशुलिपिक ग्रेड-II, आयकर अधिकारी परीक्षा 2012 में उपस्थित होने के लिए अनुमति की मांग कर रहे हैं।

मामले पर बोर्ड द्वारा विचार किया गया था। तदनुसार, अधिसूचना दिनांक 04.06.2012 के आंशिक संशोधन में आयकर अधिकारी के लिए विभागीय परीक्षा 2012 में उपस्थित होने के लिए आशुलिपिक पात्रता निम्नानुसार हैं :-

भूतपूर्व आशुलिपिक ग्रेड III तथा अब केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड अधिसूचना दिनांक 30.09.2010 की शर्तों के अनुसार अब आशुलिपिक ग्रेड-II के तौर पर पुन: नियुक्त है जिन्होंने अधिष्ठापन के पश्चात् नियमित सेवा के पांच वर्षों को पूर्ण किया हो तथा आर्इटीआर्इ परीक्षा को उत्तीर्ण किया हो।

आशुलिपिक ग्रेड-I, यदि पहले ही आर्इटीआर्इ परीक्षा उत्तीर्ण की हो

 

 

भवदीय

 

(जी. के. महेश्वरी)

आयकर निदेशक (आयकर)

नर्इ दिल्ली

 

 

परिशिष्ट 3

 

आयकर निदेशालय (आयकर)

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

राजस्व विभाग

वित्त मंत्रालय

नर्इ दिल्ली-110001

एफ.सं. डीर्इ/दिल्ली/प्रभावी तिथि/डीआर्इटी/2011/3886 दिनांक : 22.12.2011

सेवा में,

 

समस्त संवर्ग नियंत्रक मुख्य आयकर आयुक्त,

समस्त आयकर आयुक्त (परीक्षा प्रभारी) (नाम से)

 

महोदय/महोदया,

 

विषय : परीक्षा के उत्तीर्ण करने की प्रभावी तिथि - निर्देश संबधित

 

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड निर्देश एफ. सं. ए-32013/3/2000- एडी. VI दिनांक 18.07.2000, जिसमें परीक्षा उत्तीर्ण करने की तिथि परीक्षा की अंतिम तिथि से संगणित की गर्इ थी, को निर्देश एक सं. ओए 542/1995/सीएटी कटक/2002/डीआर्इटी/697 दिनांक 22.05.2009 द्वारा संशोधित किया गया था।

2. संशोधन यूनियन ऑफ इंडिया व अन्य बनाम किशोर चंद्र मोहंती एवं अन्य के मामले में 2003 की डब्ल्यू.पी. (सी) सं. 224 का 2003, दिनांक 31.10.2008 में माननीय उड़ीसा उच्च न्यायालय के निर्णय की सहायता से आवश्यक था। कथित निर्णय में माननीय उड़ीसा उच्च न्यायालय ने यूपीएससी बनाम अजय कुमार दास व अन्य (2001 की सिविल अपील नं. 6295 दिनांक 10.09.2001) के मामले में माननीय उच्च न्यायालय के निर्णय को भी संदर्भित किया है।

3. संशोधित निर्देश दिनांक 22.05.2009 के अनुसार यह निर्णय लिया गया था कि अब से परीक्षा के उत्तीर्ण करने की प्रभावी तिथि एमएस परीक्षा के मामले में मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर आयुक्त (परीक्षा प्रभारी) द्वारा तथा आयकर अधिकारी/आयकर निरीक्षक परीक्षा के मामले में आयकर निदेशालय (आयकर) द्वारा परिणाम की घोषणा की तिथि मानी जाएगी।

4. हालांकि निर्देश दिनांक 22.05.2009 का पैरा 4 वर्णित करता है कि उस मामले में जहाँ परीक्षा एक विशेष कैलेंडर वर्ष में आयोजित होती हैं तथा उसका परिणाम किसी भी आगामी कैलेंडर वर्ष में घोषित होता है तो परीक्षा उत्तीर्ण करने की प्रभावी तिथि कैलेंडर वर्ष, जिसमें परिणाम घोषित हुआ, की 1 जनवरी समझी जाएगी।

5. मामले पर 24 नवंबर 2011 को आयोजित बोर्ड की बैठक में विचार किया गया तथा प्रत्याशित प्रभाव से अर्थात् विभागीय परीक्षा-2011 से, इससे पैरा 4 को हटा कर निर्देश एफ. सं. ओए-542/1995/सीएटी कटक/2002/डीआर्इटी/697 दिनांक 22.05.2009 को संशोधित करने का निर्णय लिया गया है।

 

भवदीय,

 

डा. प्रीति जैन दास

अपर आयकर निदेशक (परीक्षा) (ओएसडी)

नर्इ दिल्ली

परिशिष्ट 4

 

परीक्षा की अनुसूची :- आयकर अधिकारी/आयकर निरीक्षक के लिए विभागीय परीक्षा 2016 हेतु समय सारणी।

क्र. सं. दिन/तिथि विषय समय
   

प्रथम सत्र (आयकर अधिकारी परीक्षा)

दूसरा सत्र (आयकर निरीक्षक परीक्षा)

1

सोमवार

18/07/2016

परीक्षा-1

आयकर कानून तथा गणना

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

प्रात: 10.30 से अप. 12.30

परीक्षा-I

आयकर कानून तथा गणना

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

दोपहर: 2.30 से सांय. 5.30

2

मंगलवार

19/07/2016

परीक्षा-2

एडवांस अकाउंटेंसी

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

प्रात: 10.30 से अप. 12.30

परीक्षा-2

बुक किपिंग

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

दोपहर: 2.30 से सांय. 4.30

3

बुधवार

20/07/2016

परीक्षा-3

अलाइड लॉ

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

प्रात: 10.30 से अप. 12.30

परीक्षा-3

अलाइड लॉ

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

दोपहर: 2.30 से सांय. 4.30

4

गुरूवार

21/07/2016

परीक्षा-5

ऑफिस प्रोसिजर

(आंशिक योग्य के लिए तथा केवल पुराने पैटर्न के उम्मीदवार के सुधार के लिए)

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

प्रात: 10.30 से अप. 12.30

परीक्षा-4 ऑफिस प्रोसिजर

(पुस्तक के बिना)

(वस्तुनिष्ठ प्रकार)

दोपहर: 2.30 से सांय. 4.30

5

शुक्रवार

22/07/2016

परीक्षा-4

इनकम टैक्स व अकांउटेंसी

(संयुक्त प्रैक्टिकल)

(आयकर अधिनियम व नियम सहित)

(व्यक्तिपरक प्रकार)

प्रात: 10.30 से सांय. 1.30

परीक्षा-5

हिन्दी

(व्यक्तिपरक प्रकार)

दोपहर: 2.30 से दोपहर. 3.30 बजे

परीक्षा-6

लेखा परीक्षा

(आंशिक योग्य के लिए तथा केवल पुराने पैटर्न के उम्मीदवार के सुधार के लिए)

दोपहर 3.30 से सांय 5.30 बजे

6

सोमवार

25/07/2016

परीक्षा-6

अकांउट एंड लैग्वेज टेस्ट एग्जाम

(आंशिक रूप से योग्य के लिए तथा केवल पुराने पैटर्न के उम्मीदवार के सुधार के लिए)

प्रात: 10.30 से सांय. 1.30

भाषा परीक्षा (हिन्दी अनुवाद)

दोपहर 2.30 बजे से दोपहर 3.00 बजे

भाग-II

भाषा परीक्षा (मौखिक परीक्षा)

3.30 बजे से