रिबन आदेश छोड़ें
मुख्य सामग्री को छोड़ें
अनुमतियाँ प्रबंधित करेंअनुमतियाँ प्रबंधित करें
|
संस्करण इतिहाससंस्करण इतिहास

Title

उत्तर

​संशोधन स्‍टेटमेंट तैयार करते समय, अपडेट / डिलीट किए जाने वाले रिकॉर्ड की पहचान नियमित स्‍टेटमेंट के अनुसार उसकी क्रम संख्‍या और कुछ फील्‍डों के मूल्‍य द्वारा की जानी होती है. किसी रिकॉर्ड की पहचान करने के लिए प्रयुक्‍त फील्‍डों की सूची निम्‍नानुसार है:

१ . चालान विवरण – सीआईएन विवरण और जमा राशि

२. डिडक्‍टी का विवरण – डिडक्‍टी का पैन, काटा गया कुल कर और जमा किया गया कुल कर.

३. वेतन का विवरण – सकल कुल आय

संशोधन विवरण में किए गए संशोधनों के साथ नियमित स्‍टेटमेंट के अनुसार ऊपर संदर्भित फील्‍डों के मूल्‍य (वैल्‍यूज़) होने चाहिए. संशोधन स्‍टेटमेंट के टिन केन्‍द्रीय प्रणाली में प्राप्‍त हो जाने पर पहचान फील्‍डों के मूल्‍यों का टिन केन्‍द्रीय प्रणाली के अनुसार अनुरूपी मूल्‍यों से सत्‍यापन किया जाता है.

मूल्‍यों में सुमेल होने पर संशोधन विवरण स्‍वीकार हो जाएगा. मूल्‍यों में मेल न होने पर संशोधन स्‍टेटमेंट टिन केन्‍द्रीय प्रणाली में अस्‍वीकार हो जाएगा.

उदाहरण: यदि संशोधन स्‍टेटमेंट में फील्‍ड अंतिम बैंक चालान सं. (अर्थात् नियमित स्‍टेटमेंट के अनुसार चालान सं.) में मूल्‍य टिन केन्‍द्रीय प्रणाली में नियमित स्‍टेटमेंट के अनुसार अनुरूपी ब्‍यौरे से मेल नहीं खाता है तो संशोधन विवरण “संशोधन स्‍टेटमेंट में अंतिम बैंक चालान क्रम संख्‍या टिन केन्‍द्रीय प्रणाली में उपलब्‍ध अनुरूपी स्‍टेटमेंट ब्‍यौरे से मेल नहीं खा रहा है” कारण से अस्‍वीकार हो जाएगा.

Group

प्रश्न

टैगिंग

सक्रिय

समानार्थक शब्द

AskIt में दिखाएँ

टिप्पणी

पूछे जाने वाले प्रश्न में दिखाएँ

विषय

वर्ग

सॉर्ट क्रम

अनुमोदन स्थिति अनुमोदित

अनुलग्नक

संस्करण:
द्वारा पर बनाया गया
द्वारा पर अंतिम बार संशोधित किया गया