एफ.नं. 299/31/2017-निदेशक (अन्वे. III)/22

भारत सरकार

वित्त मंत्रालय

राजस्व विभाग

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड

 

ए.आर.ए सेंटर (भूतल)

र्इ-2, झंडेवालान एक्सटेंशन, नर्इ दिल्ली-110055,

दिनांक 23.04.2018

 

सेवा में,

समस्त प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (सीसीए)

समस्त आयकर महानिदेशक (अन्वेषण)

 

महोदय/महोदया,

 

विषय : बेनामी लेनदेन सूचक पुरस्कार योजना, 2018

 

बोर्ड ने बेनामी संपत्ति लेनदेन पर रोक अधिनियम, 1988, जिसे बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम, 2016 द्वारा संशोधित किया गया है, के अंतर्गत बेनामी संपत्ति की सूचना देने वाले सूचक के लिए पुरस्कार योजना के लिए पुरस्कार योजना को प्रारंभ किया है जिसे निम्नानुसार वर्णित किया गया है

1. प्रस्तावना

(क) बेनामी लेनदेन सूचक पुरस्कार योजना, 2018 (तत्पश्चात् संक्षिप्तता के लिए "योजना" के तौर पर संदर्भित किया गया है) को एतद्द्वारा अनुदान को नियमित करने और उस व्यक्ति को पुरस्कार का भुगतान करने के लिए प्रारंभ किया गया है जो इस योजना के अंतर्गत एक सूचना देने वाला है। एक व्यक्ति बेनामी संपत्ति की विशिष्ट जानकारी देने के लिए रू. एक करोड़ तक के पुरस्कार को प्राप्त कर सकता है। सूचना देने वाली की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

(ख) बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम, 1988, के अनुसार जिसे बेनामी लेनदेन (निषेध) संशोधन अधिनियम, 2016 (तत्पश्चात् संक्षिप्तता के लिए "योजना" के तौर पर संदर्भित किया गया है) द्वारा संशोधित किया गया है की रोक के अनुसार बेनामीदार (उसके नजदीकी पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय व्यक्ति को छोड़कर) के नाम पर एक व्यक्ति द्वारा प्राप्त की गर्इ कोर्इ संपत्ति, कुर्क किए जाने और बाद में जब्त किए जाने योग्य है और ऐसे बेनामी लेनदेनों में शामिल सभी व्यक्ति अभियोजन दिए जाने के योग्य है जिसमें सात वर्षों तक का कठोर कारावास शामिल है। अधिनियम के संशोधित प्रावधान 1 नवंबर, 2016 से प्रभावी होंगे। योजना के विवरण निम्नानुसार दिए गए हैं।

2. लघु शीर्षक, प्रारंभ और योजना का कार्यक्षेत्र : इस योजना को "बेनामी लेनदेन सूचक पुरस्कार योजना, 2018" (द स्कीम) कहा जाएगा और निगर्मन की तिथि से प्रभावी होगी। यह योजना बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना देने वाले के लिए पुरस्कार का अनुदान और भुगतान को नियमित करेगी।

3. इस योजना के लिए सूचक : इस योजना के लिए 'सूचना देने वाले' का अर्थ एक व्यक्ति, जिसमें एक व्यक्ति या एक व्यक्तियों का समूह शामिल है, जिसके पास—

  (i) समय पर, एक या एक से अधिक ऐसी चल या अचल संपत्तियों के बारे में विशिष्ट जानकारी देना जिसकी चल संपत्ति की उचित बाजार कीमत, जैसा अधिनियम में परिभाषित है और अचल संपत्ति के सर्किल रेट, जैसा इस योजना में निर्दिष्ट है, एक परिशिष्ट - क प्रपत्र में रू. एक करोड़ से अधिक है

 (ii) योजना के लिए परिशिष्ट-क में निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत की हो और

(iii) योजना में निर्धारित प्राधिकारी से प्राप्त 'सूचना कोड'

स्पष्टीकरण : एक व्यक्ति योजना के अंतर्गत किसी पुरस्कार का हकदार नहीं होगा यदि वह योजना के अंतर्गत एक सूचना देने वाला न हो भले ही ऐसे व्यक्ति ने किसी अन्य तरीके यानी पत्र, र्इ-मेल, सीडी, वाट्सऐप, एसएमएस, फोन, सोश्ल नेटवर्किंग साइट पर पोस्ट या समाचार पत्र में पत्र प्रकाशित कर या किसी अन्य मीडिया के माध्यम से, में बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना को प्रस्तुत किया हो

4. सूचना देने वाले व सूचना की पहचान की गोपनीयता : सूचना देने वाली की पहचान, उसके द्वारा दी गर्इ सूचना (सभी संबंधित दस्तावेज/परिशिष्टों सहित) या उसे दिए गए पुरस्कार की सूचना किस व्यक्ति/प्राधिकारी को प्रकट नहीं की जाएगी केवल तब उसे प्रकट किया जाएगा जब न्यायालय के किसी आदेश द्वारा या कुछ समय के लिए प्रभावी किसी कानून के अंतर्गत स्पष्ट रूप से आवश्यक हो। पहचान और सूचना से संबंधित दस्तावेज/परिशिष्ट गुप्त रखें जाऐंगे और तद्नुसार व्यवहारित होंगे।

5. योजना के अंतर्गत 'विशिष्ट सूचना' : सूचना देने वाले द्वारा दी गर्इ सूचना केवल योजना के अंतर्गत विशिष्ट सूचना के तौर पर समझी जा सकती है यदि इसमें शामिल हो :

  (i) बेनामी संपत्ति के निरीक्षण विवरण

 (ii) व्यक्ति, जिसके नाम पर संपत्ति को प्राप्त किया गया है (बेनामीदार), का नाम और पता और

(iii) सूचना के लिए समर्थित प्रमाण सहित विश्वसनीय आधार कि संपत्ति वास्तव में बेनामी संपत्ति थी

6. सूचना प्रस्तुत करने की प्रक्रिया :

 (i) एक व्यक्ति जो पुरस्कार की आशा में विशिष्ट सूचना देना चाहता हो तो वह उस स्थान जहां बेनामी संपत्ति स्थित है, के क्षेत्राधिकार वाले संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त (बेनामी निषेध) (तत्पश्चात् जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के तौर पर संदर्भित) से संपर्क कर सकता है। विभिन्न क्षेत्रों पर क्षेत्राधिकार रखने वाले जेसीआर्इटी/अपर आयकर आयुक्त (बीपी) की सूची सीबीडीटी (http://www.incometaxindia.gov.in/communications/notification/notification40_2017.pdf) द्वारा जारी अधिसूचना सं. 40/2017/एफ.नं. 173/429/2016-आर्इटीए-I दिनांक 18.5.2017 में उपलब्ध है और इसकी प्रति परिशिष्ट-ख के तौर पर इस योजना के साथ संलग्न है।

 (ii) जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के क्षेत्राधिकार का पता सभी आयकर महानिदेशकों (अन्वेषण) (तत्पश्चात् डीजीआर्इटी (अन्वे.) के तौर पर संदर्भित) और प्रधान आयकर निदेशक (जांच) (अल्प में पीडीआर्इटी (अन्वे) के तौर पर संदर्भित)/आयकर निदेशक (जांच) (इसके बाद अल्प में डीआर्इटी (अन्वे) के तौर पर संदर्भित) के कार्यालय में उपलब्ध होगा। ऐसे कार्यालयों की एक सूची परिशिष्ट-ग के तौर पर इस योजना के साथ संलग्न है।

(iii) ऐसे व्यक्ति विशिष्ट सूचना देने के लिए क्षेत्राधिकारी जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) से संपर्क कर सकता है।

(iv) यदि जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) को लगता हो कि व्यक्ति ने बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना दी है तो वह ऐसे व्यक्ति को परिशिष्ट-क के अनुसार निर्धारित प्रपत्र के एक सेट को देगा जो इसे जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) को भरेगा, हस्ताक्षर और जमा करेगा।

 (v) यदि विभिन्न स्थानों पर एक से अधिक बेनामी संपत्तियां स्थित हो तो व्यक्ति इन संपत्तियों पर किसी पर भी क्षेत्राधिकार रखने वाले जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) को सूचना दे सकता है।

(vi) जहां व्यक्ति किसी अन्य आयकर प्राधिकारी को बेनामी संपत्ति के बारे में सूचना देता है तो ऐसा अन्य प्राधिकारी ऐसी सूचना को अग्रेषित करेगा और क्षेत्राधिकारी जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के पास उसे निर्देशित करेगा। जहां एक स्थान पर एक से अधिक बीपी इकार्इयां हो तो एसे व्यक्ति को क्षेत्राधिकारी डीजीआर्इटी (अन्वेषण) को संपर्क करने का निर्देश दिया जा सकता है।

(vii) यदि सूचना व्यक्तियों के समूह द्वारा प्रस्तुत की जाती है तो निर्धारित प्रपत्र, विवरण आदि दाखिल किए जाऐंगे और संयुक्त रूप से ऐसे व्यक्तियों द्वारा हस्ताक्षरित होंगे और सूचक कोड अलग से सभी को आवंटित किया जाएगा। ऐसी स्थिति, यदि हो, में देययोग्य पुरस्कार एक समान अनुपात में वितरित किया जाएगा जबतक निर्धारित प्रारूप (परिशिष्ट-क) में सूचना की प्रस्तुति के समय ऐसे व्यक्तियों द्वारा अन्यथा निर्दिष्ट न हो।

(viii) जहां एक विदेशी व्यक्ति अधिनियम के अंतर्गत कार्यवार्इ योग्य बेनामी संपत्ति की सूचना देना चाहता है तो वह सदस्य (अन्वेषण), सीबीडीटी, नार्थ ब्लॉक, नर्इ दिल्ली-110001 से या तो निजी रूप से या डाक द्वारा या citinv-cbdt@nic.in पर प्रति सहित र्इमेल आइडी member.inv@incometax.gov.in पर अग्रिम कार्रवार्इ के लिए संपर्क कर सकता है। वह इस संबंध में कुछ विदेशी राष्ट्रों में भारतीय मिशन में काम करने वाले आयकर की विदेशी इकार्इयों (आर्इटीओयू) की सहायता ले सकता है।

(ix) एक व्यक्ति एक या कर्इ मौकों पर एक से अधिक बेनामी संपत्तियों के बारे में सूचना दे सकता है लेकिन परिशिष्ट-क में निर्धारिती प्रपत्र को दाखिल किया जाएगा और प्रत्येक मौके पर अलग से हस्ताक्षर किया जाएगा। एक प्रपत्र केवल तभी कर्इ संपत्तियों के लिए प्रयोग किया जा सकता है जब ऐसी संपत्तियां या तो उसी बेनामीदार से संबंधित हो या एसी लाभार्थी मालिक से। हालांकि, उसे केवल एक सूचना कोड दिया जाएगा और उसका पुरस्कार प्रत्येक बेनामी संपत्ति के लिए व्यक्तिगत तौर पर हकदारी के आधार पर आंका जाएगा। साथ ही, यदि एक व्यक्ति वास्तविक एकसमान तथ्यों के आधार पर इन दोनों योजना और आयकर सूचक पुरस्कार योजना, 2018 के अंतर्गत सूचना के लिए पुरस्कार प्राप्त करने की इच्छा रखता है तो उसे दोनों योजनाओं के अनुसार अलग से इसे प्रस्तुत करना होगा। अन्य शब्दों में, भले ही इस योजना के अंतर्गत प्रस्तुत सूचना आयकर अधिनियम, 1961 के अंतर्गत उसके सहित किसी उद्देश्य के लिए आयकर विभाग द्वारा समांतर रूप से प्रयोग की जाती है। सूचक की हकदारी केवल इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार तक ही सीमित होगी।

 (x) सूचक सहायता देने के लिए उत्तदायी होगा जैसा जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) या अन्य अन्वेषण अधिकारी जिसको संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) सूचक द्वारा दी गर्इ सूचना में जांच को निर्दिष्ट कर सकता है।

(xi) सूचक कोड के आवंटन के समय से व्यक्ति केवल ऐसे सूचक कोड के साथ पहचाना जाएगा और उसकी वास्तविक पहचान केवल जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के लिए जानी जाएगी।

(xii) किसी कठिनार्इ की स्थिति में, बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना देने के इच्छुक व्यक्ति क्षेत्र के पीडीआर्इटी (अन्वे.)/डीआर्इटी (अन्वे.) से संपर्क कर सकते हैं। पीडीआर्इटी (अन्वे.)/डीआर्इटी (अन्वे.) का निर्णय इस योजना के अंतर्गत सूचक कोड के आवंटन के मामलो में अंतिम होगा।

(xiii) यह ध्यान दिया जाए कि गलत सूचना/प्रमाण देना एक उल्लंघन है और गलत सूचना/प्रमाण/विवरण देने वाला व्यक्ति ऐसे उल्लंघन के लिए अभियोजन के लिए उत्तरदायी हो सकता है।

7. पुरस्कार कब दिया जा सकता है : योजना के अंतर्गत एक सूचक को सक्षम प्राधिकारी द्वारा अंतरिम व अंतिम पुरस्कार दिया जा सकता है

  (i) अंतरिम पुरस्कार निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर दिया जा सकता है :

 (क) सूचना देने वाले ने परिशिष्ट-क में निर्धारित प्रारूप में बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना दी हो और योजना के अंतर्गत सूचक कोड प्राप्त किया हो

 (ख) बशर्ते अपर/जेसीआर्इटी (बीपी) या अन्य जांच अधिकारी जिसके लिए संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) सूचक द्वारा दी गर्इ सूचना में जांच को निर्दिष्ट कर सकता है, द्वारा कोर्इ सहायता, यदि आवश्यक हो, मुहैया करार्इ गर्इ हो

 (ग) ऐसी सूचना के अनुसार, बेनामी संपत्ति अधिनियम की धारा 24(4) के अंतर्गत अनंतिम रूप से संलग्न किया गया हो

 (ii) अंतिम पुरस्कार निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर दिया जा सकता है :

 (क) सूचना देने वाले ने परिशिष्ट-क में निर्धारित प्रारूप में बेनामी संपत्ति की विशिष्ट सूचना दी हो और योजना के अंतर्गत सूचक कोड प्राप्त किया हो

 (ख) बशर्ते अपर/जेसीआर्इटी (बीपी) या अन्य जांच अधिकारी जिसके लिए संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) सूचक द्वारा दी गर्इ सूचना में जांच को निर्दिष्ट कर सकता है, द्वारा कोर्इ सहायता, यदि आवश्यक हो, मुहैया करार्इ गर्इ हो

 (ग) बेनामी संपत्ति को अधिनियम की धारा 27 के अंतर्गत जब्त किया गया हो और

 (घ) ऐसी जब्ती, जब्ती आदेश के पारित होने के बाद न्यायिक प्रक्रियाओं में अंतिम बन गर्इ हो। जब्ती को अंतिम माना जाएगा यदि जब्ती की तिथि से दो वर्ष गुजर चुके हो और ऐसी जब्ती के समक्ष कोर्इ मुकद्मेबाजी लंबित न हो।

8. अंतरिम और अंतिम पुरस्कार को देने की राशि और स्तर

  (i) चल संपत्ति की उचित बाजार कीमत के 1 प्रतिशत (एक प्रतिशत) तक का अंतरिम पुरस्कार, जैसा अधिनियम में निर्दिष्ट है और अचल संपत्ति के सर्किल दर जैसा इस योजना में निर्दिष्ट है, जो अधिनियम की धारा 24(4) के अंतर्गत अनंतिम रूप से संलग्न है, एक बेनामी संपत्ति की सूचना के संबंध में रू. दस लाख के अंतरिम पुरस्कार की अधिकतम प्रारंभिक राशि के अनुसार योजना के अंतर्गत पात्रता शर्तों को पूरा करने पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा दी जा सकती है।

 (ii) चल संपत्ति की उचित बाजार कीमत के 5 प्रतिशत (एक प्रतिशत) तक का अंतिम पुरस्कार, जैसा अधिनियम में निर्दिष्ट है और अचल संपत्ति के सर्किल दर जैसा इस योजना में निर्दिष्ट है, योजना के अंतर्गत पात्रता शर्तों को पूरा करने पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा दी जा सकती है। अंतिम पुरस्कार देते समय, दिया गया अंतरिम पुरस्कार की राशि, यदि हो, कुल अंतिम रूप से दिए गए पुरस्कार से कम किया जाएगा। हालांकि, एक बेनामी संपत्ति के संबंध में कुल पुरस्कार (अंतरिम और अंतिम) की अधिकतम राशि रू. एक करोड़ तक सीमित होगी।

 (iii) यदि एक परिशिष्ट-क प्रपत्र में बतार्इ गर्इ एक से अधिक बेनामी संपति होती है तो पुरस्कार प्रत्येक बेनामी संपत्ति के लिए व्यक्तिगत रूप से अधिकतम सीमा और उक्त प्रतिशत दरों को लागू करते हुए हकदारी के आधार पर आंकी जाएगी।

 (iv) यदि सूचक ने काफी हद तक समान तथ्य (जैसा इस योजना के अंतर्गत पुरस्कार का दावा करने के लिए दिए गए थे) के आधार पर इस योजना के अंतर्गत साथ ही साथ आयकर सूचक पुरस्कार योजना, 2018 के अंतर्गत पुरस्कार का दावा किया हो, और यदि यह इस योजना के अनुसार साथ ही साथ आयकर सूचक पुरस्कार योजना, 2018 के अनुसार अनुदान के लिए योग्य पाया जाता है तो दोनों योजनाओं के अंतर्गत पुरस्कार की कुल राशि आयकर सूचक पुरस्कार योजना, 2018 या इस योजना, जो भी अधिक हो, के अंतर्गत अधिकतम स्वीकार्य राशि से अधिक नहीं होगी। अन्य शब्दों में, यदि एक सूचक अधिनियम और आयकर अधिनियम, 1961 से संबंधित सूचना के लिए दोनों योजनाओं के अंतर्गत पुरस्कार के योग्य पाया जाता है तो दोनों योजनाओं के अंतर्गत कुल अधिकतम पुरस्कार रू. 1 (एक) करोड़ तक सीमित होगी जैसा इस योजना में सीमित है और यदि एक सूचक अधिनियम और काला धन (अघोषित विदेशी आय और परिसंपत्ति) अधिनियम, 2015 से संबंधित सूचना के लिए दोनों योजनाओं के अंतर्गत पुरस्कार के लिए योग्य पाया जाता है तो दोनों योजनाओं के लिए कुल अधिकतम पुरस्कार रू. 5 (पांच) करोड़ तक सीमित होगी चूंकि यह आयकर सूचक पुरस्कार योजना, 2018 के अंतर्गत सीमा है

9. अंतरिम और अंतिम पुरस्कार के अनुदान की समय सीमा

निम्न अनुदान देने का प्रत्येक प्रयास किया जाएगा

  (i) अधिनियम की धारा 24(4) के अंतर्गत बेनामी संपत्ति की वास्तविक अनंतिम संलग्नता के 4 महीनों के अंदर अंतरिम पुरस्कार

 (ii) बेनामी संपत्ति की जब्ती के आदेश के 6 महीनों अंदर अंतिम पुरस्कार। जब्ती अंतिम समझी जाएगी यदि जब्ती की तिथि से दो वर्ष गुजर चुके हों और ऐसी जब्ती के विरूद्ध कोर्इ मुकद्मेबाजी लंबित न हो।

10. एक सूचक जो एक विदेशी नागरिक है, को पुरस्कार का भुगतान करने के तौर तरीके : एक सूचक जो एक विदेशी नागरिक है, को दिया गया पुरस्कार भारत में या विदेश में उसके बैंक खाते में भारतीय रिजर्व बैंक (नकद को छोड़कर) द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार पुरस्कार के वास्तविक भुगतान के समय प्रचलित विनिमय दरों पर भारतीय रूपए में या इसके बराबर अमेरिकी डॉलर में सूचना देने वाले द्वारा लिखित में अनुरोध करके नियमित बैंकिंग चैनल द्वारा दिया जा सकता है। अमेरिकी डॉलर में भुगतान के लिए कमीशन या शुल्क स्वीकृत कुल पुरस्कार राशि से काटी जाएगी।

11. अंतरिम और अंतिम पुरस्कार देने के लिए सक्षम प्राधिकारी : योजना के अंतर्गत किसी पुरस्कार को देने के लिए सक्षम प्राधिकारी में निम्न व्यक्ति शामिल होंगे

  (i) संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) पर क्षेत्राधिकार रखने वाले डीजीआर्इटी (अन्वे.) जिसने सूचना प्राप्त की है

 (ii) संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) पर क्षेत्राधिकार रखने वाले पीडीआर्इटी (अन्वे.)/डीआर्इटी (अन्वे) जिसने सूचना प्राप्त की है

(iii) क्षेत्र के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (सीसीए) द्वारा नामांकित प्रधान आयकर आयुक्त जहां अनंतिम संलग्नता आदेश या जो भी हो, जब्ती आदेश, सक्षम प्राधिकारी द्वारा दिया जाता हो

(iv) संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) समिति के सचिव होंगे

12. पुरस्कार देने और इसकी अवधि के निर्धारण के लिए प्रासंगिक पहलू : निम्नलिखित पहलुओं को इस संबंध में अन्य के बीच सक्षम प्राधिकारी द्वारा विचार किया जा सकता है :

  (i) इस योजना में निर्दिष्ट शर्तों का पूरा करना

 (ii) विशिष्ट प्रकार, शुद्धता, सटीकता, सूचना की उपयोगिता और सूचक द्वारा प्रस्तुत प्रमाण की गुणवत्ता

(iii) सूचना देने वाले द्वारा दी गर्इ सहायता की सीमा और प्रकार

(iv) सूचना देने में और उसे सुरक्षित रखने में सूचक द्वारा लिया गया जोखिम और मुसीबत और किया गया व्यय

13. परिस्थतियां जिसके अंतर्गत सूचक किसी पुरस्कार को प्राप्त करने के लायक नहीं होगा

नहीं योजना के अंतर्गत कोर्इ पुरस्कार नहीं दिया जाएगा

  (i) यदि सूचना योजना के अनुसार मुहैया न करार्इ गर्इ हो या

 (ii) यदि योजना की नियम और शर्तें पूरी न हुर्इ हो या

(iii) जहां दी गर्इ सूचना अस्पष्ट/गैर-निर्दिष्ट और/या सामान्य प्रकार की हो। उदाहरण के लिए जहां सूचना देने वाला अस्पष्ट चीजें कहता है जैसे मुझे लगता है कि एक्स के पास उसके "कर्मचारियों" के नाम पर कर्इ बैंक खाते हैं या "एक्स" ने कोलकाता, दिल्ली और मुंबर्इ में अपने खुद के नाम पर और अन्यों नाम पर कर्इ फ्लैट खरीदें है या

(iv) जहां दी गर्इ सूचना आयकर विभाग के पास पहले से मौजूद थी या

 (v) जहां सूचना सूचक द्वारा प्रत्यक्ष रूप से प्राप्त नहीं हुर्इ लेकिन आयकर विभाग के अलावा किसी अन्य संगठन के माध्यम से प्राप्त हुर्इ हो या

(vi) किसी आकस्मिक या सहायक लाभ पर जो किसी अन्य संपत्ति के संदर्भ में सरकार के लिए उत्पन्न हो सकता है जो परिशिष्ट-क में सूचक द्वारा प्रस्तुत सूचना में निर्दिष्ट नहीं है। अन्य शब्दों में, सूचना देने वाले की हकदारी इस योजना के अंतर्गत परिशिष्ट-क में निर्दिष्ट संपत्तियों तक ही सीमित होगी और किसी अन्य संपत्ति तक विस्तारित नहीं होगी चूंकि विभाग सूचना देने वाले द्वारा प्रस्तुत सूचना में जांच कर पता लगा सकते हैं।

14. सूचना का संज्ञान न रखना : यदि ऐसा पाया जाता है कि सूचना देने वाले का पूर्व जीवन, उसके द्वारा प्रस्तुत की गर्इ सूचना का रूप और उसका व्यवहार यह बताता हो कि उसके द्वारा प्रस्तुत सूचना का ध्यान नहीं रखा जाना है तो जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) ऐसा किये जाने के लिए ब्यौरेवार कारणों को रिकॉर्ड करने के बाद सूचक द्वारा प्रस्तुत सूचना को नजरअंदाज कर सकते हैं।

15. सूचक को सूचना का अप्रकटीकरण : सूचना की गुप्तता बनाए रखने के दौरान सूचना देने वाले की ओर से प्राप्त सूचना को ऐसे उद्देश्य के लिए आयकर विभाग द्वारा उचित प्रकार से विचार किया जा सकता है। सूचना देने वाले के पास किसी मामले में की गर्इ कार्यवाही या उसके परिणाम के संबंध में किसी प्रतिपुष्टि को प्राप्त करने का अधिकार नहीं है। उसे केवल इस संबंध में प्रतिपुष्टि और/या अपडेट प्राप्त हो सकती है कि क्या उसके सूचना पर कार्यवाही की गर्इ है या नहीं, यदि हां तो उसे कोर्इ पुरस्कार मिलने की संभावना है। तद्नुसार, आयकर महानिदेशालय (जांच), जो सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के साथ पठित द्वितीय अनुसूची के साथ उसकी धारा 24 के अंतर्गत सूचना मुहैया कराने से मुक्त है, वह कथित धारा में मुहैया कराए गए अनुसार प्राप्त परिणाम या की गर्इ कार्रवार्इ के बारे में किसी सूचना को मुहैया कराने के लिए बाध्य नहीं होगा।

16. शिकायत निवारण : यदि ऐसी सूचना देने वाला व्यक्ति सूचना देने के मामले में और सूचना कोड के आवंटन में असंतुष्ट है तो संबंधित पीडीआर्इटी/डीआर्इटी (अन्वे) से संपर्क कर सकता है जिसका निर्णय इस संबंध में अंतिम होगा

17. सरकारी सेवकों को पुरस्कार देने पर रोक : कोर्इ पुरस्कार किसी सरकारी कर्मचारी, जो सरकारी कर्मचारी के तौर पर सामान्य सेवा की अवधि में उसके द्वारा प्राप्त सूचना या प्रमाण प्रस्तुत करता हो, को इस योजना के अंतर्गत नहीं दिया जाएगा। केंद्र सरकार या राज्य सरकार या संघ शासित प्रदेश या एक राष्ट्रीयकृत बैंक या स्थानीय प्राधिकारी या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, केंद्र सरकार या राज्य सरकार या संघ शासित सरकार द्वारा स्थापित या स्वामित्व उपक्रम, निकाय, निगमित या संस्थान द्वारा नियोजित एक व्यक्ति इस योजना के लिए सरकारी सेवक के तौर पर समझा जाएगा

18. पुरस्कार का प्रकार और मुकद्मेबाजी/प्रतिनिधित्व पर रोक : योजना के अंतर्गत पुरस्कार अनुग्रहपूर्वक भुगतान है जिसे सक्षम प्राधिकारी के उपयुक्त विवेक में प्राप्त किया जा सकता है। प्राधिकारी का निर्णय अंतिम होगा और यह किसी मुकद्मेबाजी, न्यायिक निर्णय और मध्यस्ता का विषय नहीं होगा केवल मूल्यांकन को छोड़कर जैसा इस योजना में नीचे मुहैया कराया गया है

19. पुरस्कार योजना या वास्तविक असत्यता के प्रावधानों का अनुसरण करने के कारण अंतिम पुरस्कार की स्थिति में गंभीर अन्याय की असाधारण स्थितियों में मूल्यांकन : यदि एक सूचना देने वाला या तो बोर्ड द्वारा जारी पुरस्कार योजना का अनुपालन न करने या वास्तविक असत्यता के कारण अंतिम पुरस्कार के लिए सक्षम प्राधिकारी के लिए सक्षम प्राधिकारी के निर्णय में गंभीर अन्याय को महसूस करता है तो वह डीजीआर्इटी(अन्वे.) के समक्ष निर्णय की प्राप्ति से एक माह के अंतर्गत मूल्यांकन याचिका दाखिल कर सकता है। ऐसी याचिका में उसे पुरस्कार योजना जिसे पुरस्कार समिति द्वारा या वास्तविक असत्यता के घटनाओं का अनुसरण नहीं किया गया, के प्रावधानों के विशिष्ट संदर्भ के साथ तथाकथित अन्याय के आधार को बताना होगा। मूल्यांकन याचिका का कोर्इ संज्ञान नहीं लिया जाएगा यदि यह पुरस्कार योजना के किसी प्रावधान द्वारा अनुसरित नहीं हुआ या वास्तविक असत्यता की घटना के तौर पर और इसे स्पष्ट तौर पर बताया न गया हो के तौर पर निर्दिष्ट न हो। डीजीआर्इटी (अन्वे.) (i) क्षेत्र जहां पुरस्कार समिति स्थित है, के प्रधान सीसीआर्इटी (सीसीए), (ii) प्रधान सीसीआर्इटी द्वारा नामित सीसीआर्इटी और (iii) संबंधित डीजीआर्इटी(अन्वें) से सन्नहित मूल्यांकन समिति के समक्ष याचिका करेगा। यदि क्षेत्र में कोर्इ सीसीआर्इटी न हो तो प्रधान सीसीआर्इटी मूल्यांकन समिति में प्रधान सीआर्इटी को नामांकित कर सकता है। संबंधित जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) समिति का सचिव होगा। मूल्यांकन समिति ऐसी शिकायतों की जांच करेगा, जरूरी कार्यवाही करेगा और प्राप्ति के 3 महीनों के अंदर सूचक को निर्णय की जानकारी देगा।

20. स्वीकार न किए जाने वाले पुरस्कार को सौंपना लेकिन कानूनी वारिस योग्य होंगे : यदि पुरस्कार कुछ अन्य व्यक्ति के पक्ष में सूचक द्वारा निर्दिष्ट होते हैं तो इसे प्राधिकृत नहीं किया जाएगा। पुरस्कार देने वाले सक्षम प्राधिकारी, हालांकि, एक सूचक, जिसकी पुरस्कार प्राप्त करने से पहले मृत्यु हो गर्इ हो, के कानूनी वारिस या नामांकित व्यक्ति को पुरस्कार दे सकते हैं। लेकिन योजना के प्रावधान वारिस के लिए लागू होंगे जैसा लागू होते कि प्राप्त करने वाले सूचक की मृत्यु नहीं हुर्इ है। इस उद्देश्य के लिए, सूचक को सूचना प्रस्तुत करते समय परिशिष्ट-क में नामांकित व्यक्ति को निर्दिष्ट करना होगा। यदि एक से अधिक कानूनी वारिस या नामांकित व्यक्ति हो तो पुरस्कार की राशि एक समान भागों में वितरित की जाएगी जबतक परिशिष्ट-क में अन्यथा इंगित न हो या अधिकार किसी या अधिक कानूनी वारिस द्वारा न छोड़ा जाए।

21. पुरस्कार से संबंधित व्यय का नियंत्रण और अंकेक्षण : पुरस्कार के भुगतान पर किए गए व्यय का नियंत्रण और अंकेक्षण समय समय पर उद्देश्य के लिए सरकार द्वारा विशेष रूप से जारी निर्देशों द्वारा शाासित होंगे

22. योजना में प्रयोग शर्तों का अर्थ :

  (i) इस योजना के लिए, संदर्भ के विषय में जैसा अन्यथा आवश्यक हो सकता है, शर्तें जो इस योजना में प्रयोग हुर्इ हैं वह अधिनियम या आयकर अधिनियम, 1961 या काला धन (अघोषित विदेशी आय और परिसंपत्ति) अधिनियम, 2015 में भी परिभाषित है, उनका वही अर्थ होगा जैसा अधिनियम या आयकर अधिनियम, 1961 या काला धन (अघोषित विदेशी आय और परिसंपत्ति) अधिनियम, 2015 में निर्दिष्ट है जबतक इस योजना में निर्दिष्ट न हो।

 (ii) "सर्किल दर", अचल संपत्ति के संदर्भ में, का अर्थ बेनामीदार द्वारा या के लिए ऐसी संपत्ति के अधिग्रहण के लेनदेन की तिथि पर ऐसी अचल संपत्ति के स्थानांतरण के संदर्भ में स्टांप ड्यूटी के भुगतान के लिए राज्य सरकार के किसी प्राधिकारी द्वारा अपनार्इ जाने वाली या निर्धारित या निर्धारणीय राशि है।

23. प्रचार : इस योजना का व्यापक प्रचार किया जाएगा। यह आयकर कार्यालयों में और आयकर विभाग की वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in पर भी उपलब्ध होगा।

 

संलग्न ' परिशिष्ट क, ख व ग

भवदीय

 

(श्यामल दत्ता)

निदेशक,

जांच-III, सीबीडीटी

दूरभाष-फैक्स : 011-23547587

र्इ-मेल : syamal.datta@nic.in

 

 

निम्न को प्रति :

  1. वित्त मंत्री का निजी सचिव/वित्त मंत्री का ओएसडी

  2. एमओएस (वित्त) (राजस्व) का निजी सचिव

  3. वित्त सचिव का निजी सचिव

  4. अध्यक्ष, सीबीडीटी

  5. सभी सदस्य, सीबीडीटी

  6. समस्त प्रधान आयकर महानिदेशक

  7. समस्त मुख्य आयकर आयुक्त/आयकर महानिदेशक

  8. सीबीडीटी में उप सचिव और उससे ऊपर के समस्त अधिकारी

  9. आयकर आयुक्त (मीडिया व तकनीकी नीति), सीबीडीटी

10. एडीजी (पद्धति) - 4 पर www.incometaxindia.gov.in अपलोड करने के लिए

11. अपर डीआर्इटी, डाटाबेस प्रकोष्ठ पर www.irsofficersonline.gov.in अपलोड करने के लिए

 

 

 

परिशिष्ट - क

 

बेनामी लेनदेन सूचक पुरस्कार योजना, 2018

के अनुसार पुरस्कार के लिए बेनामी संपत्ति से संबंधित सूचक द्वारा सूचना की प्रस्तुति के लिए विवरण का प्रपत्र

1 सूचना देने वाले का पूरा नाम (यदि एक से अधिक सूचक हो तो प्रत्येक सूचक का नाम अलग -अलग) (बड़े अक्षरों में) :  
2 पिता का नाम :  
3 जन्म तिथि :  
4 सूचक का स्थार्इ पता :  
5 सूचक का वर्तमान पता (यदि स्थार्इ पते से अलग हो) :  

6

(क)

संपर्क विवरण -

लैंडलार्इन दूरभाष नं.

:  
(ख) मोबाइल नंबर :  
(ग) र्इमेल आर्इडी, यदि हो :  
7 आधार संख्या (विदेशी व्यक्ति पासपोर्ट नंबर को निर्दिष्ट कर सकते हैं यदि आधार नंबर न हो) (आधार कार्ड या पासपोर्ट की प्रति संलग्न करें) (यदि एक से अधिक सूचक हो तो प्रत्येक सूचक का नाम अलग -अलग) :  
8 बेनामी संपत्ति का पूरा विवरण : (प्रस्तुत सूचना विशिष्ट, विश्वसनीय और निरीक्षण योग्य होनी चाहिए। अतिरिक्त शीट को संलग्न किया जा सकता है यदि आवश्यक हो (प्रमाण संलग्न करें, यदि हो)) :  
(क) लेनदेन की तिथि :  
(ख) शामिल कुल राशि :  
(ग) किसने राशि का भुगतान किया :  
(घ) राशि कैसे दी गर्इ :  
(ड़) किसे राशि दी गर्इ :  
(च) कोर्इ अन्य प्रासंगिक सूचना :  
9 लाभार्थी मालिक का नाम और पता (बेनामी संपत्ति के वास्तविक मालिक या लाभार्थी का पैन निर्दिष्ट किया जा सकता है, यदि ज्ञात हो) :  
10 बेनामी संपत्ति के बेनामीदार का नाम और पता (नाम ऋणदाता) (पैन को निर्दिष्ट किया जा सकता है यदि पता हो) :  

11

सूचना का स्रोत :

  (क) यदि सूचना उक्त क्रं.स. 9 और/या (10) में निर्दिष्ट व्यक्ति के सहभागियों या रिश्तेदार या कर्मचारी आदि के तौर पर निजी रूप से प्राप्त की गर्इ हो

  (ख) यदि सूचना उक्त क्रं.स. 9 और/या (10) के संबंध में कुछ अन्य व्यक्ति, यदि हो, के माध्यम से प्राप्त की गर्इ हो

   

12

सूचना के समर्थन में प्रस्तुती दस्तावेजों, की सूची यदि हो,

  (क) मूल में

:

 
 

  (ख) केवल प्रति

:

 
13 क्या कोर्इ भी पक्ष जो बेनामी लेनदेन में शामिल है, आपसे संबंधित है? यदि हां तो विवरण प्रस्तुत करें :  
14 संक्षिप्त में बताएं :  
(क) आपको सूचना के बारे में कैसे पता चला :  
(ख) विशेष प्रयास, यदि हो, किए गए :  
(ग) लिया गया जोखिम और कठिनार्इ :  
(घ) किया गया व्यय, यदि कोर्इ हो (प्रमाण, यदि हो, को संलग्न करें और अतिरिक्त शीट, यदि आवश्यक हो, संलग्न करें) :  
15 पहले आवंटित सूचक कोड, यदि हो, :  
16 पुरस्कार के भुगतान की पसंदीदा विधि (नकद/बैंक स्थानांतरण) (विदेशी व्यक्ति की स्थिति में पुरस्कार नकद में नहीं दिया जाएगा ) :  
17 बैंक खाता विवरण जिसमें पुरस्कार का भुगतान किया जाना है (खाता सं., बैंक का नाम, ब्रांच, आर्इएफएससी कोड, बीआर्इसी या स्फ्टि कोड आदि विवरण) :  
18 बहु सूचकों की स्थिति में, शेयर जिस पर पुरस्कार दिया जाता है : सूचक का नाम देययोग्य शेयर (प्रतिशत)
   

एन.बी. एक संपत्ति के बारे में सूचना देने वाले कर्इ व्यक्तियों की स्थिति में, ऐसे सभी व्यक्तियों के विवरण इस प्रपत्र में दिए जाने आवश्यक हैं।

 

घोषणा

  1. मैंने/हमने सीबीडीटी द्वारा जारी बेनामी लेनदेन सूचक पुरस्कार योजना, 2018 को पढ़ते और समझतें हैं और इसमें शामिल नियम और शर्तों के साथ सहमत हैं।

  2. मैं/हम स्वीकार करते हैं कि मेरे/हमारे द्वारा सूचना को प्रस्तुत करने भर से ही मुझे/हमें पुरस्कार प्राप्त करने का अधिकार नहीं मिल जाता और कि मुझे/हमें कोर्इ पुरस्कार नहीं मिल सकता। मैं/हम इस निर्णय के प्रति बाध्य होंगे जो सक्षम प्राधिकारी पुरस्कार देने के लिए ले सके।

  3. मैं/हम स्वीकार करते हैं कि पुरस्कार अनुग्रहपूर्वक भुगतान होगा जो, योजना के अनुसार, सक्षम प्राधिकारी के पूर्ण विवेक पर जारी किया जा सकता है। प्राधिकारी का निर्णय अंतिम होगा और मैं/हम किसी मुकद्मेबाजी, अपील, न्यायिक निर्णय या मध्यस्ता में चुनौती नहीं देंगे।

  4. मैं/हम स्वीकार करते हैं कि पुरस्कार की सीमा विशिष्ट प्रकार, यर्थाथता और मेरे द्वारा दी गर्इ सहायता और प्रस्तुत सूचना की उपयोगिता पर निर्भर करती है।

  5. मैं/हम स्वीकार करते हैं कि पुरस्कार प्रक्रिया समय ले सकती है और कि अंतरिम पुरस्कार केवल बेनामी संपत्ति की अनंतिम संलग्नता के बाद ही देययोग्य है और अंतिम पुरस्कार केवल तभी देययोग्य है जब बेनामी संपत्ति को अधिनियम के अंतर्गत जब्त किया गया हो और ऐसी जब्ती अंतिम हो जाए। जब्ती अंतिम होने के तौर पर समझी जाएगी यदि जब्ती की तिथि से दो वर्ष गुजर चुके हों और ऐसी जब्ती के विरूद्ध कोर्इ मुकद्मेबाजी लंबित न हो।

  6. मैं/हम स्वीकार करते हैं कि सरकार मेरी सूचना के परिणामस्वरूप की गर्इ कार्यवाही से संबंधित किसी पत्राचार को करने के लिए बाध्य नहीं है। मैं/हम केवल प्रतिपुष्टि के हकदार होंगे और/या इस संबंध में अपडेट के हकदार होंगे कि मेरी/हमारी सूचना पर कार्यवाही की गर्इ या नहीं और यदि हां, क्या मुझे/हम कोर्इ पुरस्कार मिल सकता है

  7. मुझे/किसी सूचक की पुरस्कार दिए जाने से पहले मृत्यु की स्थिति में यह मेरे/हमारे नामांकित व्यक्ति को दिया जा सकता है जिसके विवरण (शेयर के साथ) निम्नानुसार है

सूचक का नाम नामांकित व्यक्ति का नाम और पता जन्म तिथि ( नाबालिग की स्थिति में, अभिभावक का नाम और पता दिया जाना है ) सूचक के साथ संबंध नामांकित व्यक्ति का शेयर आधार कार्ड सं./पासपोर्ट नं. (प्रति संलग्न करें)
(1) (2) (3) (4) (5) (6)
           

  8. मैं/हम समझते हैं कि यदि मेरे/हमारे द्वारा प्रस्तुत सूचना गलत पार्इ जाती है तो मैं/हम भारतीय दंड संहिंता, 1860 की धारा 182 के अंतर्गत और अन्य प्रासंगिक कानून के अनुसार अभियोजन के लिए उत्तरदायी होंगे।

तिथि................. सूचक के हस्ताक्षर ........................
स्थान : .......................  
  बाएं हाथ के अंगूठे का निशान ................
  आधार कार्ड सं. ......................
  पासपोर्ट नं (प्रति संलग्न करें)
जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के हस्ताक्षर जिनके समक्ष विवरण पर हस्ताक्षर किए जाने है  
...........................................  
मोहर सहित अधिकारी का नाम व पद  
   
तिथि .....................  
स्थान :..............................  
सूचक को आवंटित की गर्इ कोड सं.  
सूचक कोड आवंटित करने वाले जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के हस्ताक्षर  
मोहर सहित अधिकारी का नाम व पद  
____________  
तिथि : ........................  
स्थान :  

परिशिष्ट-ख

वित्त मंत्रालय

(राजस्व विभाग)

(केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड)

अधिसूचना

नर्इ दिल्ली, 18 मर्इ 2017

(आयकर)

एस.ओ. 1621(र्इ) - बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम, 1988 (1988 की 45) निषेध की धारा 59 के साथ पठित धारा 28 की उप-धारा (2) के अंतर्गत और वित्त मंत्रालय, राजस्व विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, अधिसूचना सं. एस.ओ. 3290(र्इ) दिनांक 25 अक्टूबर, 2016, भारत के राजपत्र में प्रकाशित, असाधारण, भाग-II, धारा 3, उप-धारा (ii), दिनांक 25 अक्टूबर, 2016, ऐसे अधिक्रमण से पहले किए गए या न किए जाने वाली चीजों को छोड़कर, प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए, केंद्र सरकार एतद्द्वारा निर्देश देती हैं कि अनुसूची के कॉलम (2) में निर्दिष्ट आयकर अधिनियम, 1961 (1961 की 43) की धारा 116 के अंतर्गत आयकर प्राधिकारी, जिसका मुख्यालय कॉलम (3) में तत्स्थानी प्रविष्टि में निर्दिष्ट स्थानों पर मुख्यालय है, अधिकारों का प्रयोग करने और उनमें निहित क्षेत्राधिकार वाली अनुसूची (5) में इसी प्रविष्टि में निर्दिष्ट प्रादेशिक क्षेत्रों के संदर्भ में कॉलम (4) में इसी प्रविष्टि में निर्दिष्ट 1988 का बेनामी संपत्ति लेनदेन रोक अधिनियम, 45 की के अंतर्गत 'प्राधिकारी' के कार्यों को निष्पादित करेगा।

अनुसूची

क्रमांक सं. आयकर प्राधिकारी मुख्यालय बेनामी सम्पत्ति लेनदेन रोक अधिनियम, 1988 के अंतर्गत प्राधिकारी प्रादेशिक क्षेत्र
(1) (2) (3) (4) (5)

1.

(i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), अहमदाबाद

(ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), अहमदाबाद

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), अहमदाबाद

अहमदाबाद

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

निम्न सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र (क) दीव संघशासित प्रदेश और (ख) गुजरात राज्य में निम्नलिखित राजस्व जिले (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले की सीमाओं के क्षेत्र सहित) (i) कच्छ (ii) द्वारका (iii) पोरबंदर (iv) जामनगर (v) मोरवी (vi) सुरेंद्रनगर (vii) बोटाड (viii) भावनगर (ix) अमरेली (x) जूनागढ़ (xi) गिरि सोमनाथ (xii) राजकोट (xiii) अहमदाबाद (xiv) गांधी नगर (xv) पाटन (xvi) महसाणा (xvii) बनासकांठा (xviii) साबरकांठा (xix) अरावली

2.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), सूरत

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), सूरत

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), सूरत

सूरत

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभिक अधिकारी

(iii) प्रशासक

निम्न सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र (क) दादर व नगर हवेली (ख) दमन संघ शासित प्रदेश (ग) गुजरात राज्य में निम्नलिखित राजस्व जिले (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले सहित) (i) खेड़ा (ii) नाडियाड (iii) आनंद (iv) महीसागर (v) पंचमहल (vi) दाहोद (vii) वडोदरा (viii) छोटा उदयपुर (ix) नर्मदा (x) सूरत़ (xi) तापी (xii) डंग (xiii) नवसारी (xiv) वलसाड (xv) भरूच जिला

3.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), बेंगलूरू

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), बेंगलूरू

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), बेंगलूरू

बेंगलूरू

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

कर्नाटक राज्य में निम्नलिखित राजस्व जिले (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले सहित) की सीमाओं के क्षेत्र (i) बैंगलूरु शहरी (ii) बैंगलूरु ग्रामीण (iii) कोलार (iv) चिकबल्लापुर (v) रामनगरम (vi) तुमकुर (vii) दक्षिण कन्नड़ (viii) ऊडूपी (ix) उत्तर कन्नड़ (x) शिमोगा़ (xi) मैसूर (xii) मंडया (xiii) चमाराजानगर (xiv) हसन (xv) चिकमंगलूर (xvi) कोडागू

4.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पणजी

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पणजी

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), पणजी

पणजी

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

कर्नाटक राज्य में निम्नलिखित राजस्व जिले (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले सहित) गोवा राज्य की सीमाओं के क्षेत्र (i) बेलगाम (ii) बगलकोट (iii) बीजापुर (iv) धारवाड़ (v) हावेरी (vi) देवांगर (vii) गाड़ग़ ( viii) गुलबर्गा (ix) बीदऱ (x) रायचुर (xi) याडगिर (xii) बेल्लारी (xiii) चित्रदुर्ग (xiv) कोपल

5.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), भोपाल

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), भोपाल

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), भोपाल

भोपाल

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

मध्य प्रदेश राज्य की सीमा में आने वाले क्षेत्र

6.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), रायपुर

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), रायपुर

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), रायपुर

रायपुर

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा में आने वाले क्षेत्र

7.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), चंडीगढ़

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), चंडीगढ़

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), चंडीगढ़

चंडीगढ़

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

हरियाणा और हिमाचल प्रदेश राज्य और चंडीगढ़ संघशासित प्रदेशों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

8.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), लुधियाना

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), लुधियाना

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), लुधियाना

लुधियाना

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

जम्मू-कश्मीर और पंजाब राज्य की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

9.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/ अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), चेन्नर्इ

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), चेन्नर्इ

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), चेन्नर्इ

चेन्नर्इ

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

तमिलनाडू राज्य और पुद्दूचेरी संघ शासित प्रदेश की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र (करार्इकल सहित लेकिन माहे और यनम को छोड़कर)

10.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-I, दिल्ली

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-I, दिल्ली

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), यूनिट-I, दिल्ली

दिल्ली

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

11.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-II, दिल्ली

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-II, दिल्ली

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), यूनिट-II, दिल्ली

दिल्ली

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

12.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), हैदराबाद

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), हैदराबाद

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), हैदराबाद

हैदराबाद

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना राज्य और पुद्दूचेरी संघ शासित प्रदेश के यनम की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

13.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), भुवनेश्वर

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), भुवनेश्वर

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), भुवनेश्वर

भुवनेश्वर

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

ओडिसा राज्य क्षेत्र की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

14.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), जयपुर

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), जयपुर

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), जयपुर

जयपुर

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

राजस्थान राज्य क्षेत्र की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

15.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कोच्चि

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कोच्चि

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), कोच्चि

कोच्चि

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

केरल राज्य और लक्षद्वीप और पुडुचेर्री संघ शासित प्रदेश के माहे की सीमा के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

16.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कोलकाता

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कोलकाता

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), कोलकाता

कोलकाता

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

पश्चिम बंगाल और सिक्किम राज्य और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह संघ शासित प्रदेश की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

17.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), गुवहाटी

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), गुवाहाटी

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), गुवाहाटी

गुवाहाटी

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

अरूणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा राज्य की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

18.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), लखनऊ

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), लखनऊ

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), लखनऊ

लखनऊ

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के राजस्व जिलों की सीमाओं के निम्नलिखित क्षेत्र (i) लखनऊ (ii) बाराबंकी (iii) बस्ती (iv) फैजाबाद (v) गोंडा (vi) हरदोर्इ (vii) जौनपुर (viii) प्रतापगढ़ (ix) राय बरेली (x) छत्रपति साहूजी महाराज नगर (अमेठी) (xi) सुल्तानपुर (xii) सीतापुर (xiii) उन्नाव (xiv) लखीमपुर खीरी (xv) बरेली (xvi) पीलीभीत (xvii) बलरामपुर (xviii) बहरार्इच (xix) अंबेडकर नगर (xx) पिथौरागढ़ (xxi) उधमसिंह नगर (xxii) बागेश्वर (xxiii) नैनीताल (xxiv) अल्मोड़ा (xxv) चंपावत (xxvi) शाहजहांपुर (xxvii) इलाहाबाद (xxviii) आजमगढ़ (xxix) चंदौली (xxx) देवरिया (xxxi) फतेहपुर (xxxii) गाजीपुर (xxxiii) गोरखपुर (xxxiv) कौशंबी (xxxv) कुशीनगर (xxxvi) महराजगंज (xxxvii) मऊ (xxxviii) मिर्जापुर (xxxix) संत रविदास नगर (xl) सोनभद्र (xli) वाराणसी (xlii) बलिया (xliii) मुरादाबाद (xliv) बिजनौर (xlv) ज्योतिबाफुले नगर अर्थात् अमरोहा (xlvi) रामपुर (xlvii) बदांयूं (xlviii) संत कबीर नगर (xlix) सिद्धार्थ नगर (l) श्रावस्ती (li) संभल

19.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कानपुर

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), कानपुर

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), कानपुर

कानपुर

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य के राजस्व जिलों की सीमाओं के निम्नलिखित क्षेत्र (i) बांदा (ii) चित्रकूट (iii) हमीरपुर (iv) जालौन (v) रमाबार्इ नगर (कानपुर देहात) (vi) महोबा (vii) कन्नौज (viii) मेरठ़ (ix) बागपत (x) गाजियाबाद (xi) मुजफ्फरनगर (xii) हापुड़ (xiii) आगरा (xiv) ऐटा (xv) अलीगढ़ (xvi) औरयया (xvii) हाथरस (xviii) इटावा (xix) फर्रूखाबाद (xx) झांसी (xxi) ललितपुर (xxii) मथुरा (xxiii) फिरोजाबाद (xxiv) मैनपुरी (xxv) कांशी राम नगर (xxvi) गौतमबुद्ध नगर (xxvii) बुलंदशहर (xxviii) चमोली (xxix) देहरादून (xxx) हरिद्वार (xxxi) पौड़ी (xxxii) रूद्रप्रयाग (xxxiii) सहारनपुर (xxxiv) टिहरी गढ़वाल (xxxv) उत्तरकाशी (xxxvi) कानपुर (xxxvii) शामली

20.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-1, मुंबर्इ

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-1, मुंबर्इ

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), यूनिट-1, मुंबर्इ

मुंबर्इ

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

ग्रेटर मुंबर्इ और नवी मुंबर्इ की नगर पलिका की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

21.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-2, मुंबर्इ

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), यूनिट-2, मुंबर्इ

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), यूनिट-2, मुंबर्इ

मुंबर्इ

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

ग्रेटर मुंबर्इ और नवी मुंबर्इ की नगर पलिका की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

22.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पटना

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पटना

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), पटना

पटना

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

बिहार और झारखंड राज्य की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र

23.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पुणे

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), पुणे

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), पुणे

पुणे

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

निम्नलिखित राजस्व जिले की सीमाओं में आने वाले क्षेत्र (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले सहित) महाराष्ट्र राज्य जो प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, पुणे और मुख्य आयकर आयुक्त, थाणे के क्षेत्राधिकार के साथ संलग्न (i) पुणे (ii) सतारा (iii) सांगली (iv) सोलापुर (v) सिंधुदुर्ग (vi) पालघर (vii) थाणे (viii) रायगढ़ (ix) रत्नागिरी (x) अहमदनगर (xi) कोल्हापुर,

24.

i) संयुक्त आयकर आयुक्त/अपर आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), नागपुर

ii) सहायक आयकर आयुक्त/उप आयकर आयुक्त, (बेनामी रोक), नागपुर

iii) आयकर अधिकारी, (बेनामी रोक), नागपुर

नागपुर

(i) अनुमोदन प्राधिकारी

(ii) प्रारंभकर्ता अधिकारी

(iii) प्रशासक

निम्नलिखित राजस्व जिले की सीमाओं में आने वाले क्षेत्र (बाद में इनमें से बनाए गए किसी जिले सहित) महाराष्ट्र राज्य जो प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, नागपुर और मुख्य आयकर आयुक्त, नासिक के क्षेत्राधिकार के साथ संलग्न (i) गढ़चिरौली (ii) गोंडिया (iii) भंडारा (iv) नागपुर (v) चंद्रपुर (vi) अमरावती (vii) वर्धा (viii) यवतमाल (ix) वाशिम (x) अकोला (xi) बुलढ़ाना (xii) हिंगोली (xiii) नांदेड़ (xiv) परभानी (xv) जालना (xvi) औरंगाबाद (xvii) जलगांव (xviii) धुले (xix) नंदूरबार (xx) नासिक (xxi) बीड (xxii) लातूर (xiii) ओसमानाबाद

[अधिसूचना सं. 40/2017/एफ.नं. 173/429/2016-आर्इटीए-I]

दीपशिखा शर्मा, निदेशक

 

 

परिशिष्ट - ग

सम्पर्क विवरणों की सूची

निम्न राज्य/संघ शासित प्रदेश में बेनामी लेनदेन से संबंधित सूचना कार्यालय और पता जहां जेसीआर्इटी/अपर सीआर्इटी (बीपी) के संपर्क विवरण उपलब्ध होंगे

गुजरात के (i) कच्छ (ii) द्वारका (iii) पोरबंदर (iv) जामनगर (v) मोरवी (vi) सुरेंद्र नगर (vii) बोतड़ ( viii) भावनगर (ix) अमरेली (x) जूनागढ़ (xi) गिरि सोमनाथ (xii) राजकोट (xiii) अहमदाबाद (xiv) गांधी नगर (xv) पाटन (xvi) मेहसाना (xvii) बनासकांठा (xviii) सबरकांटा (xix) अरावली, जिला

दीव संघशासित प्रदेश

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, आश्रम रोड़, अहमदाबाद- 380009, गुजरात

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, आश्रम रोड़, अहमदाबाद-380009, गुजरात

दमन संघशासित प्रदेश

दादर व नगर हवेली संघ शासित प्रदेश

गुजरात के (i) खेड़ा (ii) नाडियाड (iii) आनंद (iv) महीसागर (v) पंचमहल (vi) दाहोद (vii) वडोदरा ( viii) छोटा उदयपुर (ix) नर्मदा (x) सूरत़ (xi) तापी (xii) डंग (xiii) नवसारी (xiv) वलसाड (xv) भरूच जिला

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, आश्रम रोड़, अहमदाबाद- 380009, गुजरात

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, मजूरा गेट, नई सिविल हॉस्पिटल के सामने, सूरत 395002, गुजरात

कर्नाटक के जिले (i) बैंगलूरु शहरी (ii) बैंगलूरु ग्रामीण (iii) कोलार (iv) चिकबल्लापुर (v) रामनगरम (vi) तुमकुर (vii) दक्षिण कन्नड़ ( viii) ऊडूपी (ix) उत्तर कन्नड़ (x) शिमोगा़ (xi) मैसूर (xii) मंडया (xiii) चमाराजानगर (xiv) हसन जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, क्वीन रोड, बैंगलूरु- 560001, कर्नाटक

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, क्वीन रोड, बैंगलूरु- 560001, कर्नाटक

गोवा

कर्नाटक के (i) बेलगाम (ii) बगलकोट (iii) बीजापुर (iv) धारवाड़ (v) हावेरी (vi) दावणगेरे (vii) गाड़ग़ ( viii) गुलबर्गा (ix) बीदऱ (x) रायचुर (xi) याडगिर (xii) बेल्लारी (xiii) चित्रदुर्ग (xiv) कोपल जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, क्वीन रोड, बैंगलूरु- 560001, कर्नाटक

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), ट्रीस्टार बिल्डिंग, बस अड्डे के पीछे, र्इडीसी कॉम्पलैक्स, पट्टो प्लाजा, पणजी, गोवा-403001

मध्य प्रदेश

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 48, अरेरा हिल्स, भोपाल - 462011, मध्य प्रदेश

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 48 अरेरा हिल्स, भोपाल - 462011, मध्य प्रदेश

छत्तीसगढ़

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 48 अरेरा हिल्स, भोपाल - 462011, मध्य प्रदेश

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण),  केंद्रीय राजस्व भवन, सिविल लार्इंस के नजदीक, रायपुर-492001, छत्तीसगढ़

हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), सी.आर. बिल्डिंग, पहली मंजिल, सेक्टर-17र्इ, चंडीगढ़-160017

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), सी.आर. बिल्डिंग, पहली मंजिल, सेक्टर-17र्इ, चंडीगढ़-160017

पंजाब, जम्मू-कश्मीर

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), सी.आर. बिल्डिंग, पहली मंजिल, सेक्टर-17र्इ, चंडीगढ़-160017

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), लुधियाना, एससीओ-1-6, तीसरी मंजिल, बीवीएम स्कूल के सामने, किचलू नगर मार्किट, लुधियाना, पंजाब

तमिलनाडु

पद्दुचेरी संघ शासित प्रदेश (कारीकल सहित लेकिन माहे और यनम को छोड़कर)

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), नया आयकर भवन सं. 46, (पुरानी सं. 108), महात्मा गांधी रोड़, चेन्नर्इ-600 034

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), नया आयकर भवन सं. 46, (पुरानी सं. 108), महात्मा गांधी रोड़, चेन्नर्इ-600 034

दिल्ली

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), र्इ-2, एआरए सेंटर, तीसरी मंजिल, झंडेवालान, एक्सटेंशन, नर्इ दिल्ली- 110055 'सी' ब्लॉक, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर,  नर्इ दिल्ली-110002, जून 2018 से प्रभावी

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण)-1, ई-2 ए आर ए सेंटर तीसरी मंजिल झंडेवालान एक्सटेंशन नई दिल्ली - 110055  'सी' ब्लॉक, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर,  नर्इ दिल्ली-110002, जून 2018 से प्रभावी

(iii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण)-2, र्इ-2, एआरए सेंटर, तीसरी मंजिल, झंडेवालान, एक्सटेंशन, नर्इ दिल्ली- 110055 'सी' ब्लॉक, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर,  नर्इ दिल्ली-110002 प्रभावी तिथि जून 2018 से लागू

आंध प्रदेश

तेलंगाना

पुद्देचेरी संघ शासित प्रदेश का यनम

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 8वीं मंजिल, बशीर बाग, एल.बी स्टेडियम रोड़, हैदराबाद-500004, आंध प्रदेश

 (ii) प्रधान आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 8वीं मंजिल, बशीर बाग, एल.बी स्टेडियम रोड़, हैदराबाद-500004,  आंध प्रदेश

ओडिशा

  (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, 8वीं मंजिल, बशीर बाग, एल.बी स्टेडियम रोड़, हैदराबाद-500004,  आंध प्रदेश

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन (एनेक्स), सत्संग विहार, भुवनेश्वर-751001, ओडिशा

राजस्थान

 (i) आयकर निदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, बी.डी. रोड़, स्टेच्यू सर्किल, जयपुर-302005, राजस्थान

 (ii) प्रधान आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, बी.डी. रोड़, स्टेच्यू सर्किल, जयपुर-302005, राजस्थान

केरल

लक्षद्वीप संघ शासित प्रदेश

पद्दुचेरी का माहे संघ शासित प्रदेश

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), 4 तल, आर्य भांगी पिनकल, इलामकुलम, एस. ए. रोड, कोच्चि-682020, केरल

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), 4 तल, आर्य भांगी पिनकल, इलामकुलम, एस. ए. रोड, कोच्चि-682020, केरल

पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स बिल्डिंग, पी-13, चौरंगी स्केयर, तीसरी मंजिल, कोलकाता-700 069

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स बिल्डिंग, पी-13, चौरंगी स्केयर, तीसरी मंजिल, कोलकाता-700069

असम, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स बिल्डिंग, पी-13, चौरंगी स्केयर, तीसरी मंजिल, कोलकाता-700069

 (ii) प्रधान आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, क्रिश्चयन बस्ती, जी.एस. रोड़, गुवाहाटी-781005, असम

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य

(i) लखनऊ (ii) बाराबंकी (iii) बस्ती (iv) फैजाबाद (v) गोंडा (vi) हरदोर्इ (vii) जौनपुर (viii) प्रतापगढ़ (ix) राय बरेली (x) छत्रपति साहूजी महाराज नगर (अमेठी) (xi) सुल्तानपुर (xii) सीतापुर (xiii) उन्नाव (xiv) लखीमपुर खीरी (xv) बरेली (xvi) पीलीभीत (xvii) बलरामपुर (xviii) बहरार्इच (xix) अंबेडकर नगर (xx) पिथौरागढ़ (xxi) उधमसिंह नगर (xxii) बागेश्वर (xxiii) नैनीताल (xxiv) अल्मोड़ा (xxv) चंपावत (xxvi) शाहजहांपुर (xxvii) इलाहाबाद (xxviii) आजमगढ़ (xxix) चंदौली (xxx) देवरिया (xxxi) फतेहपुर (xxxii) गाजीपुर (xxxiii) गोरखपुर (xxxiv) कौशंबी (xxxv) कुशीनगर (xxxvi) महराजगंज (xxxvii) मऊ (xxxviii) मिर्जापुर (xxxix) संत रविदास नगर (xl) सोनभद्र (xli) वाराणसी (xlii) बलिया (xliii) मुरादाबाद (xliv) बिजनौर (xlv) ज्योतिबाफुले नगर अर्थात् अमरोहा (xlvi) रामपुर (xlvii) बदांयूं (xlviii) संत कबीर नगर (xlix) सिद्धार्थ नगर (l) श्रावस्ती (Ii) संभल जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स, 5-अशोक मार्ग, लखनऊ-226001, उ.प्र.

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स, 5-अशोक मार्ग, लखनऊ-226001, उ.प्र.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य

(i) बांदा (ii) चित्रकूट (iii) हमीरपुर (iv) जालौन (v) रमाबार्इ नगर (कानपुर देहात) (vi) महोबा (vii) कन्नौज (viii) मेरठ़ (ix) बागपत (x) गाजियाबाद (xi) मुजफ्फरनगर (xii) हापुड़ (xiii) आगरा (xiv) ऐटा (xv) अलीगढ़ (xvi) औरयया (xvii) हाथरस (xviii) इटावा (xix) फर्रूखाबाद (xx) झांसी (xxi) ललितपुर (xxii) मथुरा (xxiii) फिरोजाबाद (xxiv) मैनपुरी (xxv) कांशी राम नगर (xxvi) गौतमबुद्ध नगर (xxvii) बुलंदशहर (xxviii) चमोली (xxix) देहरादून (xxx) हरिद्वार (xxxi) पौड़ी (xxxii) रूद्रप्रयाग (xxxiii) सहारनपुर (xxxiv) टिहरी गढ़वाल (xxxv) उत्तरकाशी (xxxvi) कानपुर (xxxvii) शामली जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर भवन, एनेक्स, 5-अशोक मार्ग, लखनऊ-226001

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), 16/116, भार्गव एस्टेट सिविल लार्इंस, कानपुर-208001, उ.प्र

ग्रेटर मुंबर्इ और नवी मुंबर्इ

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), तीसरी मंजिल, सिंधिया हाउस, बलार्ड एस्टेट, मुंबर्इ-400038

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण)-1, तीसरी मंजिल, सिंधिया हाउस, बलार्ड एस्टेट, मुंबर्इ-400038

(iii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण)-2, तीसरी मंजिल, सिंधिया हाउस, बलार्ड एस्टेट, मुंबर्इ-400038

बिहार, झारखंड

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, तीसरी मंजिल, बीरचंद पटेल पथ, पटना - 800001, बिहार

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), केंद्रीय राजस्व भवन, तीसरी मंजिल, बीरचंद पटेल पथ, पटना - 800001, बिहार

महाराष्ट्र

(i) पुणे (ii) सतारा (iii) सांगली (iv) सोलापुर (v) सिंधुदुर्ग (vi) पालघर (vii) थाणे (viii) रायगढ़ (ix) रत्नागिरी (x) अहमदनगर (xi) कोल्हापुर जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर सदन, 7वां तल, बोधी टॉवर, 548/2बी, सालीस्बरी पार्क, पुणे-411 037, महाराष्ट्र

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), आयकर सदन, 7वां तल, बोधी टॉवर, 548/2बी, सालीस्बरी पार्क, पुणे-411 037, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र

(i) गढ़चिरौली (ii) गोंडिया (iii) भंडारा (iv) नागपुर (v) चंद्रपुर (vi) अमरावती (vii) वर्धा (viii) यवतमाल (ix) वाशिम (x) अकोला (xi) बुलढ़ाना (xii) हिंगोली (xiii) नांदेड़ (xiv) परभानी (xv) जालना (xvi) औरंगाबाद (xvii) जलगांव (xviii) धुले (xix) नंदूरबार (xx) नासिक (xxi) बीड़ (xxii) लातूर (xiii) ओसमानाबाद जिले

 (i) आयकर महानिदेशक (अन्वेषण), आयकर सदन, 7वां तल, बोधी टॉवर, 548/2बी, सालीस्बरी पार्क, पुणे-411 037, महाराष्ट्र

 (ii) प्रधान आयकर निदेशक (अन्वेषण), नागपुर, सर्राफ चैंबर सदर माउंट रोड़, नागपुर 440001, महाराष्ट्र